ब्रेकिंग न्यूज़

पीएम ने बताई अनुच्छेद-370 और 35-ए खत्म करने की वजह

पीएम ने बताई अनुच्छेद-370 और 35-ए खत्म करने की वजह
अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने के ऐतिहासिक फैसले के बाद पहली बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी  ने देश की जनता को लाल किले की प्राचीर से संबोधित किया. पीएम मोदी ने सरकार की स्पष्ट नीति सही विकास के मूल मंत्र को नए जम्मू-कश्मीर तक पहुंचाने की बात की.

पीएम मोदी ने कहा कि नई सरकार ने 10 हफ्ते भी पूरे नहीं किए थे वाबजूद इसके हर क्षेत्र में अहम कदमों का एलान किया गया.

अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले पर सवाल उठाने वाले विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि फिर इसे स्थाई क्यों नहीं बनाया गया. पीएम मोदी ने कहा कि सभी इस मुद्दे पर कुछ ने कुछ करना चाहते थे लेकिन किसी के पास वो साहस और विश्वास नहीं था.

पीएम मोदी ने जम्म-कश्मीर को दो भागों में बांटने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले को सही बताया. उन्होंने कहा कि पहले के जम्मू-कश्मीर लद्दाख में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद का बोलबाला था. इसके साथ ही महिलाओं, बच्चों, अनूसूचित जाति-जनजाति के लोगों के अधिकारों का हनन हो रहा था.

जम्मू-कश्मीर के सभी भाई-बहनों को समान अधिकार मिले इसके लिए और उनके सपनों को आजादी देने का काम हमने किया है. अनुच्छेद 370 के कारण घाटी के लोगों को कई सुविधाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा था. वहां पर भ्रष्टाचार और अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिए थे.

दिल्ली में लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जहां बच्चों का उत्साह देखने लायक था वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हर जिले में भी तिंरगा लहराय़ा. मौका ख़ास था…एक नई शुरुआत हुई. अब भारत की तरक्की के साथ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भी कदमताल करते नज़र आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.