ब्रेकिंग न्यूज़

”भारत ने पाकिस्तान की धमकी से डरने की नीति छोड़ दी है’’ – नरेन्द्र मोदी

”भारत ने पाकिस्तान की धमकी से डरने की नीति छोड़ दी है’’ – नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अप्रैल 21 को राजस्थान के चित्तोडग़ढ़ और बाड़मेर में आयोजित विशाल जन-सभाओं को संबोधित किया और देश के विकास में रोड़ा अटकाने राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ करने के लिए कांग्रेस पार्टी पर जम कर प्रचार किया।

मोदी ने कहा कि आज देश को विश्वास है कि मोदी खुद पर वार झेल सकता है, अपना राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा सकता है लेकिन देश को कभी झुकने नहीं दे सकता, देश को कभी कमजोर नहीं होने दे सकता। मैं विशेषतौर पर पहली बार वोट डाल रहे साथियों से कहना चाहता हूं, कि नया भारत आप बनाने वाले हैं। ये आपके मिजाज वाला भारत होगा, जैसा भारत आप 21वीं सदी में देखना चाहते हैं, आपका वोट उसके लिए होगा। राजस्थान जिस तरह पूरी मजबूती से हमेशा इस चौकीदार के साथ खड़ा रहा है, यह एक बड़ी वजह है, कि मैं देशहित में बड़े और कड़े फैसले ले पाया। वह काम कर पाया, जिसका इंतजार आपको, देश के लोगों को बरसों से था। वो फैसले ले पाया, जो कांग्रेस की सरकारों ने दशकों से लटका कर रखे हुए थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद के दशकों में कांग्रेस पर देश ने बहुत भरोसा किया था। लेकिन पांच दशकों से ज्यादा का समय कांग्रेस ने एक परिवार की सेवा में लगा दिया। इस दौरान देश के सामर्थ्य के साथ, देश के संसाधनों के साथ न्याय नहीं हुआ। हमारे साथ आजाद हुए देश हमसे कहीं आगे निकल गए लेकिन हम विकास की उस स्थिति में नहीं पहुंचे, जहां पहुंचना चाहिए था। इसलिए जब 2014 में आपने मुझे एक नया भारत बनाने का आदेश दिया, तो बिना एक पल गंवाए मैं देश सेवा के अपने मिशन में जुट गया। हमने गरीबी के खिलाफ, गंदगी के खिलाफ, बीमारी के खिलाफ, अशिक्षा के खिलाफ, भ्रष्टाचार-कालेधन के खिलाफ और आतंकवाद के खिलाफ जमकर लड़ाई लड़ी है। हमारे देशवासियों के संगठित प्रयासों का ही नतीजा है कि इन सभी लड़ाइयों में भारत को जीत हासिल हो रही है।

मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने स्किल, स्पीड और स्केल को अपने काम करने के तरीके का आधार बनाया। यानि काम ऐसा हो जो तेज गति से, बहुत बड़े पैमाने पर हो और पूरी कुशलता से किया जाए।

  • हर रोज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 70 हजार बहनों-बेटियों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिल रहे हैं।
  • हर रोज सौभाग्य योजना के तहत लगभग 50 हजार घरों को बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं।
  • हर रोज जन धन योजना के तहत 2 लाख से ज्यादा गरीबों के बैंक अकाउंट खुले हैं।
  • हर रोज मुद्रा योजना के तहत 1 लाख से अधिक उद्यमियों को बिना बैंक गारंटी लोन दिए गए हैं।
  • हर रोज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 11 हजार से अधिक घर बन रहे हैं और उसकी चाबी सौंपी जा रही है।
  • हर रोज स्वच्छ भारत मिशन के तहत 60 हजार से अधिक शौचालयों का निर्माण हो रहा है।
  • हर रोज आयुष्मान भारत योजना के तहत 9 से 10 हजार से अधिक लोगों का मुफ्त इलाज हो रहा है।
  • हर रोज प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से करीब-करीब एक लाख 5 हजार लोगों को लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस में ईमानदारी होती, देश के लिए कुछ करने का जज्बा होता, तो वह सत्ता के इतने वर्षों में बहुत कुछ कर सकती थी लेकिन उसने वोटबैंक की राजनीति की, सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बनाया और लोगों से झूठ बोलकर उन्हें धोखा दिया। कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में किसी ने कहा था कि 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ कर दूंगा? कर्ज माफ हुआ क्या? लेकिन बताया तो यही जा रहा है कि राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ हो गया। देश से पिछले सात दशकों से ये लोग ऐसा ही झूठ बोलते आए हैं। इनकी केवल तीन ही सच्चाइयां हैं- नामदार परिवार, भ्रष्टाचार और झूठे वादों की भरमार। इसके अलावा कुछ नहीं।

कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए मोदी ने कहा कि जिन किसानों को कांग्रेस ने ठगा, आज उनके साथ क्या सलूक हो रहा है? आज जब वो हिसाब मांग रहे हैं तो कांग्रेस के मंत्री किसानों का गिरेबान पकड़कर उन्हें अपशब्द कह रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि देश में करोड़ों किसान परिवारों को पीएम किसान योजना के तहत पहली और दूसरी किस्त के पैसे खाते में मिल चुके हैं। राजस्थान के भी 50 लाख से अधिक परिवारों को ये मदद मिलनी तय हुई है लेकिन कांग्रेस की सरकार सारे किसानों के नाम देने में आनाकानी कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने राजस्थान की जनता से वोट तो लिया लेकिन राजस्थान के खाते का पानी वह पाकिस्तान को पिलाती रही। राजस्थान प्यासा रहा लेकिन कांग्रेस पाकिस्तान की प्यास बुझाने की चिंता करती रही। अगर कांग्रेस ने दशकों पहले सिंधुजल संधि के मुताबिक, हमारे हिस्से का पानी ही रोक लिया होता तो आज राजस्थान में भी पानी की किल्लत नहीं होतीं।

मोदी ने कहा कि कालेधन और भ्रष्टाचार पर प्रहार के लिए नोटबंदी और बेनामी संपत्ति कानून लागू करने जैसे कड़े फैसले भी आपके इस चौकीदार ने ही लिए। जीएसटी पर दशकों से कांग्रेस माथापच्ची कर रही थी, उसको भी चौकीदार की सरकार ने ही लागू किया। बाड़मेर की रिफाइनरी को कांग्रेस ने लटकाकर, उलझाकर रखा था। इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाली इस रिफाइनरी के लिए इस चौकीदार की सरकार ने काम शुरु करवाया। सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को 10प्रतिशत आरक्षण की मांग दशकों से चल रही थी। समाज को बांटने में लगी कांग्रेस ने कभी इस पर ध्यान नहीं दिया जबकि बिना किसी शोर-शराबे के, बिना किसी का हक छीने, चौकीदार की सरकार ने ये फैसला भी लागू करवाया। मां भारती में आस्था रखने वाली संतानों के लिए नागरिकता संशोधन कानून पास करवाने का प्रयास भी आपके इस चौकीदार ने किया। उन्होंने कहा कि देश के लिए मर-मिटने वाले वीर बेटे-बेटियों के लिए हम जितना करें, वो कम ही है। ओआरओपी को लागू करने का काम भी आपके इस चौकीदार ने किया लेकिन कांग्रेस और उसके साथियों के लिए सेना के वीर जवानों के लिए सोच कुछ और है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस जिसे समर्थन देकर कर्नाटक में सरकार चलवा रही है, जिसे कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बनाया है, उन्होंने कहा है कि सेना में तो वो युवा भर्ती होते हैं, जो भूखे होते हैं, जिन्हें 2 वक्त का खाना कहीं नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को मिली खुली छूट के कारण हमारे देश में आतंकी हमले भी तो बहुत आम थे। आतंक के सरपरस्तों को सबक सिखाने के लिए, उन्हें उनके घर में घुसकर मारा। भारत ने पाकिस्तान की धमकी से डरने की नीति को छोड़ दिया, हमने आतंकियों के मन में डर पैदा किया। हमने पाकिस्तान की सारी हेकड़ी निकाल दी, उसे कटोरा लेकर घूमने के लिए मजबूर कर दिया।

मोदी ने कहा कि राजस्थान में अनेकों पूर्व सैनिक हैं जिन्होंने 1971 की लड़ाई में हिस्सा लिया था। तब हमारे सैनिकों के शौर्य के कारण पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्सा हमारे कब्जे में था, 90 हजार पाक सैनिक हमारे पास थे लेकिन उसके बाद शिमला में क्या हुआ। दुनियाभर से जो दबाव भारत पर पड़ा उसको तब की सरकार झेल नहीं पाई। 90 हजार सैनिक भी वापस कर दिए और सारी जमीन भी। वह सुनहरा मौका था, जम्मू-कश्मीर की समस्या को हल करने का, घुसपैठ की समस्या को हल करने का, लेकिन कांग्रेस ने मौका गंवा दिया। परिणाम पूरा भारत आज तक भुगत रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने 2009 में वादा किया था कि सेना के आधुनिकीकरण के लिए हथियार, लड़ाकू विमान, समंदर पर चलने वाले जहाज, समंदर से आसमान तक का सुरक्षा घेरा मजबूत करेंगे। लेकिन हुआ क्या? दशकों से चला आ रहा राफेल विमान का सौदा, ठप हो गया। कांग्रेस मलाई खाने की कोशिश करती ही रह गई। इस दौरान पुराने पड़े मिग विमान गिरते गए, हमारे बहादुर पायलटों की जानें जाती रहीं, वायुसेना की ताकत घटती रही। स्थिति ये थी कि सेना के पास आधुनिक तोप नहीं थी, पर्याप्त गोला बारूद नहीं था, बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं थी, पर्याप्त नाइट विजन डिवाइस नहीं थे, आधुनिक राइफलें तक नहीं थीं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने दशकों बाद सेना को आधुनिक तोप दी। हमने कांग्रेस के सारे दलालों को दूर भगाते हुए राफेल लड़ाकू विमान के लिए सीधे फ्रांस सरकार से सौदा किया। ये जहाज कुछ महीनों में ही भारत के आसमान में होगा। जिस तेजस विमान को कांग्रेस ने बेसहारा छोड़ दिया था, उसे बनाने की प्रक्रिया को हमने नए सिरे से तेज किया। अब दुनिया की सबसे आधुनिक राइफल्स का निर्माण भारत में ही हो रहा है। जिस बुलेट प्रूफ जैकेट के लिए कांग्रेस ने बरसों तक हमारे सैनिकों को तरसाया था, वो बुलेट प्रूफ जैकेट अब भारत में ही बनाकर सैनिकों को दी जा रही है। इतना ही नहीं हमारी सरकार के दौरान ही भारत दुनिया की उन शक्तियों में शामिल हुआ जिनके पास जल, थल, नभ, तीनों जगहों से न्यूक्लियर हमला करने की क्षमता है। हाल में, तो एक बहुत बड़ा काम किया गया है। अंतरिक्ष में भी हमारे संसाधनों को बचाने की क्षमता हमने हासिल की है।

            (उदय इंडिया ब्यूरो)

Leave a Reply

Your email address will not be published.