ब्रेकिंग न्यूज़ 

2016 भारत के लिए रहेगा यादगार

2016 भारत के लिए रहेगा यादगार

भारत में खेलों का कितना महत्व दिया जाता है। यह हम सभी जानते हैं। क्रिकेट को छोड़ अन्य सभी खेलों के लिए हमारे पास कितनी मूलभूत सुविधाएं हैं यह भी सभी जानते हैं। ऐसे में वर्ष २०१६ खेलों के लिहाज से यादगार साल रहा। आइए एक नजर डालते हैं खेलों में भारत के प्रदर्शन पर।

रियो ओलंपिक व पैरालंपिक

रियो ओलिंपिक में भारत का प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं रहा। पहली बार दोहरी संख्या में मेडल जीतने के दावे के बीच रियो पहुंचे भारतीय खिलाडिय़ों का प्रदर्शन अपेक्षाकृत नहीं रहा। रियो में भारत ने अपना अब तक का सबसे बड़ा दल (119 खिलाड़ी) भेजा था। इसमें से 117 खिलाड़ी खाली हाथ वापस लौटे। आखिरकार महिला शक्ति के रूप में पीवी सिंधु और साक्षी मलिक ने साख बचाते हुए सम्मान को कुछ हद तक बचाया।  रियो ओलिंपिक में महिला सिंगल्स बैडमिंटन के फाइनल में पीवी सिंधु को वल्र्ड नंबर वन कैरोलिना मारिन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और वह भारत के लिए गोल्ड जीतने से वंचित रह गई। हालांकि उनके खाते में सिल्वर जरूर आया, जो अपने आप में भारत के लिहाज से एक रिकॉर्ड है। वह ओलिंपिक में बैडमिंटन में सिल्वर जीतने वाली देश की पहली महिला बन गई। उनसे पहले देश की सभी 4 महिला खिलाडिय़ों (कर्णम मल्लेश्वरी, एमसी मैरीकॉम, साइना नेहवाल और साक्षी मलिक) ने ओलिंपिक में ब्रॉन्ज ही जीता था। जिमनास्ट दीपा कर्माकर वॉल्ट इवेंट के फाइनल में पहुंची और 0.15 अंक से ब्रॉन्ज जीतने से चूक गई। कुश्ती में साक्षी मलिक ने भारत के लिए कांस्य मेडल जीता। पैरालंपिक में भारत के लिए देवेंद्र झांझरिया ने गोल्ड, दीपा मलिक ने सिल्वर, मेरियप्पन ने गोल्ड व वरूण भाटी ने कांस्य जीता।

indian-test-team copy copy

क्रिकेट

भारत ने 2016 में कुल 12 टेस्ट खेले जिसमें 9 जीते और 3 ड्रॉ रहे। भारत ने वर्ष 2016 में एक भी टेस्ट नहीं हारा। इस दौरान भारत ने अपना 500वां टेस्ट भी जीता। भारत ने वेस्टइंडीज को उसी के घर में व न्यूजीलैंड व इंग्लैंड को अपनी धरती पर मात दी। टेस्ट में विराट कोहली ब्रिगेड ने न सिर्फ वल्र्ड नंबर वनने का श्रेय हासिल किया बल्कि लगातार 18 टेस्ट में अजेय रहने का रिकॉर्ड भी बना डाला। एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रदर्शन मिलाजुला रहा। भारत ने कुल 13 मैच खेले जिसमें 7 जीते जबकि 6 में शिकस्त का सामना किया। खेल के सबसे छोटे प्रारूप टी 20 में भारत का प्रदर्शन सराहनीय रहा। भारत ने 11 में से 7 मुकाबले जीते व 3 हारे। भारत ने इसके आलावा एशिया कप जीता और टी 20 वल्र्ड कप के सेमिफाईनल तक पहुंचा। भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और शीर्षक्रम बल्लेबाज रोहित शर्मा को सितंबर मास में अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया।

Indian-Women-Hockey-Team copy copy

हॉकी

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम ने 15 साल बाद जूनियर वल्र्ड कप हॉकी का खिताब जीता। फाइनल में भारतीय टीम ने बेल्जियम को 2-1 से हराया। भारत तीसरी बार जूनियर वल्र्ड कप के फाइनल में पहुंचा था। इससे पहले 2001 में ऑस्ट्रेलिया के होबर्ट में भारतीय टीम ने अर्जेंटीना को 6-1 से हराकर एकमात्र जूनियर वल्र्ड कप जीता था। वहीं 1997 में इंग्लैंड में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। भारत 11 साल पहले रोटरडम में कांस्य पदक के मुकाबले में स्पेन से पेनल्टी शूटआउट में हार गया था। एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी पुरूष वर्ग के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान 3-2 से हरा दिया। इसके  बाद भारतीय महिलाओं ने भी चीन को 2-1 से हरा एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम की।

India/ Iran final match of ''Kabaddi World Cup 2016''

कबड्डी विश्व कप

भारतीय टीम ने एक बार फिर साबित कर दिया कि कबड्डी के खेल में भारत का कोई सानी नहीं है। द एरेना बाय ट्रांसस्टेरिडया में खेले गए कबड्डी विश्व कप के फाइनल में शनिवार को मेजबान भारत ने अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी ईरान को नौ अंकों के अंतर से हरा खिताब पर कब्जा जमाया। मौजूदा चैम्पियन भारत ने ईरान को 38-29 से मात देते हुए तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। भारत की जीत के हीरो दिग्गज रेडर अजय ठाकुर रहे।

archery copy copy

तीरंदाजी विश्व कप

भारतीय महिलाओं की रिकर्व टीम ने युआनशेन स्टेडियम में तीरंदाजी विश्व कप के फाइनल मुकाबले में रजत पदक जीता। इसके अलावा भारत की पुरुष टीम और मिश्रित युगल टीम ने एक-एक कांस्य पदक हासिल किया। अतानु दास और दीपिका कुमारी ने मिश्रित युगल में कोरिया की अरेउम जो और सियोंग चेओल पार्क की जोड़ी को रोमांचक मुकाबले में 5-4 से मात देकर देश के लिए कांस्य पदक हासिल किया।भारत की पुरुष रिकर्व टीम में अतानु दास, जयंत तालुकदार और मंगल सिंह चम्पिया ने कांस्य पदक जीता। टीम ने ब्रिटेन की रिकर्व टीम को 6-0 से मात दी थी।


saina nehwal copy copy

अन्य खेल

मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के केरी होप को हराकर डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट चैंपियनशिप जीती। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 274 के मुकाबले 296 अंकों से हराया। भारत की सानिया मिर्जा और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने रोम मास्टर्स में डबल्स का खिताब जीता।  इसके आलावा वे मेड्रिड मास्टर्स, स्टूटगार्ट फाईनल व डब्ल्यूटीए फाइनल्स के सेमीफाइनल में हारीं। आबु धाबी में भारतीय पुरुषों ने एशियन नेशंस चैस के फाइनल दौर में वियतनाम को 3-1 से हराकर एशियन नेशंस कप चेस टूर्नामेंट का खिताब जीता। भारत ने 17 अंकों के साथ खिताब पर कब्जा जमाया जो विश्व और ओलंपिक चैंपियन चीन से दो अंक ज्यादा था। फुटबॉल में भारत ने एसएएएफ कप 2015 में अफगानिस्तान को 2-1 से हरा चैंपियन बना। भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने चीन की सूं यू को 2-1 से हराते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। एच एस प्रणय ने बैडमिंटन स्विस ओपन 2016 खिताब अपने नाम किया।

 सौरभ अग्रवाल

яндекс директ отзывыдетские пазлы для девочек

Leave a Reply

Your email address will not be published.