ब्रेकिंग न्यूज़ 

इन्टरनेट पर कैसे रहें सुरक्षित

इन्टरनेट पर कैसे रहें सुरक्षित

आपको अपने हर अकाउंट के लिए अलग व अनोखा पासवर्ड रखना चाहिए हर अकाउंट के लिए अलग व अनोखा पासवर्ड होने से अगर हैकर को आपका एक अकाउंट का पता चल भी गया तो आपके बाकी के अकाउंट को इससे कोई खतरा नहीं होगा।

Cybercrime-1_3 copy

टू स्टेप वेरिफिकेशन का प्रयोग करें

ध्यान रखें कि अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए हर बार टू स्टेप वेरिफिकेशन प्रणाली का ही प्रयोग करें। इसको उपयोग में लाने के लिए आप वहां दिए गए सुरक्षा से जुड़े सवालों का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इन सवालों के जवाब केवल आप ही को पता होने चाहिए इनको किसी के भी साथ साझा न करें। यह एक तरह से बैकअप का काम करता है अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाएं तो। साथ ही अगर हैकर लगातार कई बार गलत जवाब दे कर अकाउंट को खोलने की कोशिश करता है तो इसके कारण वह उस पेज से ही बाहर हो जाएगा।

0679 jpg copy

छोटा पासवर्ड कम सुरक्षित

आपका पासवर्ड जितना छोटा होगा हैकर के लिए उसे तोड़ पाना उतना ही आसान होगा।  इसलिए पासवर्ड हमेशा बड़ा होना चाहिए।  साथ ही आप विभिन्न प्रकार के सांकेतिक चिन्हों, नंबर व छोटा और बड़े शब्दों का भी प्रयोग कर सकते हैं। उदहारण के लिए  SaNj9*+%Ayy एक अच्छा पासवर्ड है।

iStock_000010853004XSmall copy

पासवर्ड मैनेजर ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं 

पासवर्ड मैनेजर ऐप में आप अपने सारे एकाउंट्स के पासवर्ड सेव कर सकते हैं ताकि आपको सारे पासवड्र्स याद  रखने की जरूरत न पड़े। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आपको केवल पासवर्ड मैनेजर ऐप का ही पासवर्ड याद रखना होता है। स्टिकी पासवर्ड, डैशलाइन पासवर्ड, लास्टपास कुछ और इसी तरह के ऐप हैं जिनका उपयोग कर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

पासवर्ड समय समय पर बदलते रहें

कभी भी एक पासवर्ड कई साल तक न रखें। हो सके तो हर महीने पासवर्ड बदलते रहें। इस तरह आप न सिर्फ हैकर से व इन्टरनेट पर और भी खतरों से बच सकते हैं। पासवर्ड बदलते रहना कोई बड़ा या मुश्किल काम नहीं है।

संजय कुमार विषोयी

депутат лобановскиймихаил безлепкин биография

Leave a Reply

Your email address will not be published.