ब्रेकिंग न्यूज़ 

2014 की सुर्खियां

इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन की 11 जनवरी को दिल का दौरा पडऩे से मौत।
15 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत की प्राचीन मूर्तियों को वापस लौटाया। 11वीं-12वीं शताब्दी की इन मूर्तियों की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कुल कीमत 1.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है।इन मूर्तियों को भारत के मंदिरों से चुराकर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तस्करों ने बेच दिया था।
भारतीय मूल के अमेरीकी नागरिक सत्य नडेला 4 फरवरी 2014 को माइक्रोसॉफ्ट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त हुए।
मलेशियन एयरलाईन्स का विमान एमएच 370 क्वालालमपुर हवाई अड्डे से बीजिंग जाने के दौरान 8 मार्च को दक्षिण चीन सागर के उपर आसमान से गायब। अमेरिका सहित कई देशों द्वारा खोजी अभियान चलाने के बावजूद कोई सुराग नहीं।
27 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत सहित दक्षिण-पूर्व एशिया को पोलियो मुक्त घोषित किया।
भाजपा ने पहली बार बहुमत की सरकार बनाकर भारतीय राजनीति में इतिहास रचा। 30 साल के बाद पहली बार किसी राजनीतिक पार्टी ने बहुमत की सरकार बनाई। 26 मई 2014 को एक  गरीब घर में जन्मे नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री पद का शपथ-ग्रहण किया।
2 जून को भारत के 29वें राज्य के रूप में तेलंगाना का गठन। हैदराबाद अगले 10 साल तक आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी रहेगी।
29 जून को विश्व का कुख्यात इस्लामी चरमपंथी और बर्बर आतंकवादी संगठन आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) का इराक और सीरिया के कुछ हिस्सों पर अधिकार कर इस्लामी खलीफा की स्थापना की घोषणा।
आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से 30 जून को पीएसएलवी-सी23 द्वारा इसरो ने एक साथ पांच विदेशी सेटेलाईटों को प्रक्षेपित किया।
नेशनल शूटर तारा शाहदेव ने अपने पति रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन खान पर धर्म छिपाकर शादी करने और बाद में इस्लाम अपनाने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाते हुए 22 अगस्त को रांची के हिंदपीढ़ी थाने में मामला दर्ज कराया।रकीबुल हसन के कई जजों और अधिकारियों के साथ संबंध उजागर होने की खबरें राष्ट्रीय स्तर पर छाई रहीं। हिंदूवादी संगठनों ने इस मामले को देश भर में फैलाए जा रहे लव जिहाद का उदाहरण बताया था।
नेशनल शूटर तारा शाहदेव ने अपने पति रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन खान पर धर्म छिपाकर शादी करने और बाद में इस्लाम अपनाने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाते हुए 22 अगस्त को रांची के हिंदपीढ़ी थाने में मामला दर्ज कराया।रकीबुल हसन के कई जजों और अधिकारियों के साथ संबंध उजागर होने की खबरें राष्ट्रीय स्तर पर छाई रहीं। हिंदूवादी संगठनों ने इस मामले को देश भर में फैलाए जा रहे लव जिहाद का उदाहरण बताया था।
24 सितंबर को इसरो ने मंगलयान को मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर नया इतिहास रचा।
27 सितंबर को तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता को आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में जेल की सजा। पहली बार किसी मुख्यमंत्री को पद पर रहते हुए जेल की सजा।
अमेरिकी अंतरिक्ष संस्थान नासा और इसरो के बीच 30 सितंबर को अर्थ ऑब्जर्वर सेटेलाईट ‘निसार’ को बनाने के लिए सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए।
2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की।
10 अक्टूबर को भारतीय समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तान की मलाला युसुफर्ज को शांति का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा।
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में बंध्याकरण के दौरान 8 नवंबर को कम से कम 11 महिलाओं की मौत। राज्य सरकार द्वारा बंध्याकरण शिविर का आयोजन किया गया था।
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी फीलिप ह्यूजेज की बाउंसर गेंद से 27 नवंबर 2014 को मौत।
पाकिस्तान के पेशावर स्थित आर्मी में 16 दिसंबर को हुए आतंकवादी हमले में 132 स्कूली बच्चों सहित 145 लोगों की हत्या।
पद्मा विभूषण पूर्व न्यायधीश वी.आर. कृष्ण अय्यर की 99 वर्ष की उम्र में 4 दिसंबर को एर्नाकुलम में मृत्यु।
कुख्यात इस्लामी आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का ट्विटर अकाउंट चलाने वाला मेहदी मसरूर बिस्वास बंगलुरू से 13 दिसंबर को गिरफ्तार।
28 सितंबर को अमेरिक के न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वॉयर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऐतिहासिक जनसभा। पहली बार किसी भारतीय राजनेता ने अमेरिका में सार्वजनिक सभा को संबोधित किया।
19 दिसंबर को रीलिज हुई फिल्म पीके में हिंदू देवी-देवताओं को गलत तरीके से रेखांकित करने के आरोप में देश भर में विरोध। फिल्म ने कमाई के नए कीत्र्तिमान स्थापित किए।
7 से 20 दिसंबर तक पंजाब के जालंधर में चले मैच में भारत ने कबड्डी विश्वकप का खिताब जीता। अब तक हुए कुल पांच कबड्डी विश्वकप जीतने वाला भारत अकेला देश।
24 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और बनारस हिंदू विश्वविद्यलाय के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न देने की घोषणा।
प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर को घोषणा की। नरेन्द्र मोदी ने योग दिवस मनाने का आह्वान किया था।

курсы полиграфологапроверить сайт на уязвимость онлайн

Leave a Reply

Your email address will not be published.