ब्रेकिंग न्यूज़ 

योगा कैसे-कैसे कुछ योगा, कुछ भोगा

योगा कैसे-कैसे  कुछ योगा, कुछ भोगा

इस दौड़-भाग की जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखने और तनाव से दूर रखने के लिए योग अब और महत्वपूर्ण हो गया है। दरअसल, पिछले कुछ सालों में योग  को दुनियाभर में बहुत ज्यादा शोहरत मिली है और अब भारत में जन्म लेने वाले योग को विदेशों में नए कलेवर के साथ पेश किया जा रहा है। अमेरिका और पश्चिमी देशों में योग के साथ ऐसे प्रयोग किए जा रहा है जिसके बारे में  आपने इससे पहले कभी नहीं सुना होगा। मिसाल के लिए बताएं तो न्यूड योगा, डोगा, अरियल योगा, पैडल योगा, फेस योगा आदि नाम से योग के ऐसे अनेकों फॉर्मेट विकसित किए जा रहे हैं जिन्हें योग कहें या नहीं यह बहस का विषय हो सकता है। योग के ऐसे अनेकों आसन, प्राणायाम, सुक्ष्म व्यायाम और मुद्राओं को विदेशियों ने अपने तरीके से नए पोश्चर में ढाल दिया है। कुल मिला कर कहा जा सकता है कि जब से योग ने भारत की सरहदें लांघी है तब से यह मर्यादा की सरहदें भी लांघ चुका है। अमेरिका में योग का योगा होते-होते अब योग और भोग का समन्वय होने लगा है अर्थात भोगवादी संस्कृति और योगवादी संस्कृति दोनों ही मिलकर विश्व में नया बाजार तलाश करने में जुट गई हैं।  भारत ही नहीं भारत के बाहर भी योग दर्शन और आसनों को तोड़-मरोडक़र नए तरीके से प्रस्तुत किए जाने का प्रचलन चल पड़ा है। हो सकता है कि कुछ लोग इसका पक्ष लें और कुछ नहीं। भारतीय योगियों का मोक्ष मार्ग अब विदेशों में काफी प्रचलित हो गया है। पर पश्चिमी देशों में इसके कई ऐसे रूप देखने को मिल रहे है जिनकी कल्पना तो किसी ने भी नहीं की होगी।

tropical-nude-yoga-042

न्यूड योगा

वर्तमान में विश्व में न्यूड योगा का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है। योग पर अब ग्लैमर के रंग के साथ ही सेक्स का रंग चढ़ाया जाने लगा है। इसीके चलते न्यूड योगा, हॉट योगा और सेक्सी योगा आदि के नाम से जहां योगा क्लास संचालित हो रही हैं। अमेरिका, कनाडा, यूके, स्पेन, रूस और ऑस्ट्रेलिया में कई सारे न्यूड योगा क्लब हैं जहां पूर्णत: नग्न होकर योग के आसन सिखाए जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटीज में तो न्यूड योगा को लेकर दीवानापन है। इस लिस्ट में जैनिफर लोपेज, रीटा वाटसन और नाओमी वाट्स के नामों का उल्लेख किया जाता रहा है। एक मशहूर व्यस्क मैग्जीन प्लेब्वाय द्वारा हाल ही में जारी नए कामोत्तेजक योगा वीडियो के कारण विदेशों में रहने वाले हिंदू भडक़ गए थे। इस विडियो में मशहूर मॉडल तथा 2007 की प्लेमेट सारा जीन न्यूड होकर योग करती नजर आती हैं। इसमें वह पूरी तरह नग्न अवस्था में एक चटाई पर योग के अलग-अलग आसन कर रही हैं। कुछ योग प्रशिक्षकों द्वारा तर्क दिया जाता है नग्न रहकर योग करने से योगासनों का फायदा तेजी से नजर आता है। साथ ही संकल्प और संयम का अभ्यास भी होता है और यह आत्मसाक्षात्कार के लिए जरूरी है। यह आपकी यौन उर्जा को बढ़ाने के लिए भी जरूरी है।

16a9127efd5dafb102b49531171461ff (1)

गोट योगा’

अमेरिका के एक हिस्से में बकरियों के साथ योग करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। गोट योगा की लोकप्रियता का आलम यह है कि इसमें एनरोल होने के लिए कई लोग कतार में होते हैं। मोर्स नाम की महिला अपने फार्म पर योगा क्लासेस लगाती हैं, जहां मेहमानों के योग करने के दौरन बकरियों का घूमने की पूरी छूट है। मोर्स ने बातचीत में कहा, ‘योगाभ्यास के लिए बकरियां सबसे सही हैं क्योंकि यह सिर्फ प्रकृति और जानवरों को एक करना ही नहीं, यह योग को जोडऩा भी है और सब साथ में बेहद अच्छा  लगता है।’ अब हर दिन कई सत्रों में गोट योगा होता है और इंतजार कर रहे लोगों की लिस्ट लंबी होती जाती है। मोर्स हंसते हुए कहती हैं, ‘मेरे लिए सबसे मजेदार क्षण वह होता है जब कोई योगा पोज कर रहा हो और नन्हीं बकरी उनके पास चली जाए, उनकी शक्लें देखने लायक होती हैं। इससे आपका ध्यान भंग होता है, मगर आपको खुशी मिलती है।’

Dance yoga

नृत्य योग

योगा में नृत्य को मिलाकर एक नई योगा शैली का निर्माण किया है वो इसे यौगिक नृत्य कहा जाता हैं। आमतौर पर योगा को धीरे-धीरे किया जाता है लेकिन आजकल वक्त किसके पास है, ऐसे में इस शैली में इसे थोड़ा तेज करने की कोशिश की है। यह शैली अपनी तरह का पहला यौगिक नृत्य है जिसमें योगा आसनों से डांस स्टेप्स बनाए गए हैं और इन्हें इस तरह किया जाता है जिससे सभी क्रियाएं पूरी हों।

zero gravity yoga

जीरो ग्रेविटी

द सन में छपी खबर के अनुसार सेलिब्रिटी के बीच जीरो ग्रेविटी का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। एक योग प्रशिक्षक हैं जिनका नाम है एश पेटर्सन। कहा जाता है कि पामेला एंडरसन और जेरी हेली इनके क्लाइंट रहे हैं। वेस्ट लंदन के चेल्सिया में स्थित पेटर्सन की योगा क्लास में प्रशिक्षण ले रही एक नव प्रशिक्षु बेला बैटल ने एक इंटरव्यू में अपने अनुभव बताए। उन्होंने कहा कि यह आश्चर्यजनक रूप से आपकी बॉडी को स्लिम बनाता है। आपके थुलथुल पेट को समतल बनाने के लिए यह बेहतर है। मैंने जब इनकी क्लास ज्वाइन की तो बहुत ही रोमांचक अनुभव रहा।

दरअसल इस योग में छत पर एक हुक पर झुला लटका होता है। इस झुले की दो रस्सियों के माध्यम से उल्टा लटका जाता है। रस्सियों में जंघा और पेट का हिस्सा ही फंदेनुमा बंधा होता है और फिर व्यक्ति इस तरह उल्टे लटक कर ही झुला झुलता है। इस योग को करने वाले का सिर जमीन से लगभग 3 से 4 फीट उंचा होता है। कुछ देर झुलते रहने के बाद विश्राम किया जाता है। इसके लाभ बताए जाते हैं कि यह थुलथुल पेट को बहुत ही तेजी से समतल और कमर को छरहरा बना देता है साथ ही यह चेहरे की झाइयां मिटाकर उसमें कसावट भर देता है। आंखों के नीचे का कालापन मिटा देता हैं और चेहरे की त्वचा को फिर जवान बना देता है। वैसे तो इस तरह का योगा हमारे भारत के अखाड़ों में या करतब दिखाने वाले समूह में किया ही जाता रहा है। अखाड़ों में खंबे और रस्सी के साथ मलखम किया जाता है, लेकिन माना जाता है कि यह विदेशों में दंगल के एक कलाबाज डु सोलेल के दिमाग की उपज है।

floating yoga

पैडल योगा

पैडल योगा पानी में पैडल बोर्ड के ऊपर किया जाता है। इसे आप स्विमिंग पुल या लेक में कर सकते हैं। इसमें बॉडी को बैलेंस करते हुए कई पॉश्चर मे योगा करवाया जाता है। इसका सेशन एक घंटे का होता है। इसमे योगा की कई वैराइटी होती हैं, इसलिए आप अपनी चॉइस के मुताबिक भी अपने लिए योगा सिलेक्ट कर सकते हैं। खासतौर से इसमें दो योगा बेहद पॉपुलर हैं – फ्लोटिंग योगा और टैंट्रम योगा। टैंट्रम योगा में अपने अंदर के स्ट्रेस को बाहर निकालने के लिए जोर-जोर से चिल्लाने और हंसने के लिए कहा जाता है। इन आसन को करने में कई स्टाइल में पैडल का यूज किया जाता है।

गर्मियों में पानी आंखों को तो सुकून देता ही है, साथ ही शरीर को भी राहत देता है। आसन करते समय आप पूरे समय कूल बने रहते हैं। पैडल योगा में वे सारे आसन किए जा सकते हैं, जो आप फ्लोर पर करते हैं। यह योगा आपको फिजिकली फिट रखने के साथ ही अंदर से भी स्ट्रांग बनाता है। यह एक घंटे की क्लास होती है, जिसमे लोगों से कहा जाता है कि वह पैडल बोर्ड पर अपने पांव फिक्स करें। इसमें सबसे पहले वॉर्मअप सेशन होता है। इसका बोर्ड नॉर्मल सर्फिंग बोर्ड से 7 फीट चौड़ा होता है। इसमें कमर तक गहरे पानी में सभी बोर्ड को एक रस्सी के सहारे एक दूसरे से कुछ-कुछ दूरी पर बांध दिया जाता है। इससे वे एकसाथ पानी में रहते हैं और दूर-दूर नहीं छिटकते। इसके हर आसान में स्ट्रेच और ब्रीथिंग टेक्नीक पर खास ध्यान दिया जाता है। इसके अलावा, घुटनों को मोडक़र बैलेंस करते हुए कई तरह के आसन करवाए जाते हैं। अगर आप ये करते हुए पानी में गिर जाते हैं, तो ये भी इस योगा का फन पार्ट है। फिर बोर्ड पर आइए और फिर शुरू हो जाइए। इस आसन को चूंकि पानी के अंदर किया जाता है, इसलिए बैलेंस बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। शरीर की शिथिल पड़ी सारी मसल्स ऐक्टिव हो जाती हैं।

doga_72e57902f90acc56

डोगा

योग करने के पारंपरिक तरीके में बदलते वक्त के साथ बदलाव आए हैं। अब योग सिर्फ एक कोने में, अकेले बैठ कर नहीं बल्कि आप अपने जीवनसाथी, डांस पार्टनर यहां तक कि अपने पालतू जानवर के साथ भी कर सकते हैं।

‘डोगा’ यानि डॉग के साथ योगा, जिसमें आप अपने पालतू कुत्ते के साथ योग कर सकते हैं। आमतौर पर लोग पालतू कुत्तों के साथ जॉगिंग या रनिंग करते हैं जिसमें जानवर को भी काफी थकान होती है लेकिन डोगा इसका उलट है।

डोगा का यह मतलब नहीं कि कुत्ते योग करते हैं बल्कि हम जो आसन करते हैं वो कुत्ते के साथ करते हैं और ये क्रिया इसलिए की जाती हैं कि इंसान और जानवरों के बीच का रिश्ता मजबूत हो। अगर आप कुत्ते के साथ ग्राउंड या उनके लेवल पर उनके साथ बैठते हैं तो वो आपमें ज्यादा रूचि लेते हैं और मालिक के इस व्यवहार पर वो गर्व महसूस करते हैं और जब आप उसके सामने योग करते हो तो वो भी आपकी नकल करता है।

फेस योग

चेहरा हमारे बारे में बहुत कुछ बता देता है। खासकर, बढ़ती उम्र का असर हमारे चेहरे पर दिखना शुरू हो जाता है। ऐसे में इसकी स्पेशल केयर की जरूरत होती है। हम आपको बताएंगे कि बढ़ती उम्र में किस तरह से आप अपने चेहरे और स्किन को चमका सकते हैं। ‘फेस योगा’ से आप अपने चेहरे की मसल्स को फिट रख सकते हैं। जिससे बढ़ती उम्र में भी आपके चेहरे की स्किन में कसाव बना रहेगा। फेस स्किन भी ग्लोइंग बनी रहेगी। फेस योगा एक्पर्ट बताते हैं फेशियल योगा ट्रिक्स, जिनसे आप न सिर्फ ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं, बल्कि फेस पर बढ़ती उम्र के साइड इफेक्ट्स को भी आसानी से कम कर सकती हैं। गालों, आंखों, आई-ब्रो, गर्दन, चेहरे की झुर्रियों के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज हैं। ये फेशियल योगा ट्रिक्स आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं में जान डाल देगी। जिससे न सिर्फ आपको चमकदार त्वचा मिलेगी, बल्कि बढ़ती उम्र आपकी खूबसूरती पर असर नहीं डाल सकेगी। आपका चेहरा भरा हुआ और फिट नजर आएगा।

किसी का चेहरा बेहद मोटा है या किसी की आंखों की रोशनी कम है या किसी को नाक-कान से जुड़ी समस्या है तो फेस योगा किया जा सकता है। साधारण तरीके से आसन करते वक्त हम कंधों से नीचे वाले शरीर पर ज्यादा मेहनत करते हैं लेकिन चेहरे के लिए कुछ नहीं करते लेकिन फेस योग के जरिए हम अपने चेहरे की काया बदलने की कोशिश करते हैं। मसलन काली मुद्रा के लिए अपनी जीभ को सुविधानुसार बाहर निकाल दें और उसी मुद्रा में 30 सेकंड तक रहें। आंखों की एक्सरसाइज के लिए चेहरा सामान्य रखते हुए आंखों की पुतलियों को दाएं और फिर बाएं घुमाने के बाद 30-30 सेकंड तक पुतलियों को स्थिर रखें। फिर ऊपर-नीचे और फिर गोल-गोल घुमाएं। इसे डांसिंग आई बॉल योग कह सकते हैं।

hybrid yoga

हाइब्रिड योगा

अगर क्लासिक योगा से अब आप ऊब चुके हैं तो अब नए हाइब्रिड योगा आजमा कर देखें। योगा के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा जाता रहा है। फिटनेस का ये मंत्र बरसों से हमारी जीवन शैली में  शामिल रहा है। अगर क्लासिक योगा से अब आप ऊब चुके हैं तो अब नए हाइब्रिड योगा आजमाकर करके देखें।

aqua-yoga

एक्वा योगा

ये वाली योगा क्लास वॉटर बेबीज को खास पसंद आएगी क्योंकि यह स्विमिंग पूल के अंदर होता है। यहां पानी जोड़ों में होने वाले किसी भी तरह के स्ट्रेस को खत्म कर देता है और ज्यादा फ्लेग्जिबल बना देता है। पीठ दर्दवालों के लिए ये आदर्श है। इसके अलावा आर्थराइटिस और स्टिफ जॉइंट्स वाले भी इससे आराम महसूस करेंगे। पानी में स्ट्रेचिंग करने से फेफडे स्वस्थ रहते हैं और दिमाग भी ठंडा होता है।

हीप हॉप योगा

इस फन योगा को आप किसी भी दिन अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ये खास उन लोगों के लिए है जो अपनी क्लास में कुछ मजेदार करना चाहते हैं। इस योगा सेशन में संगीत पूरे वक्त बजता है और बहुत एनर्जी छाई हुई होती है। ये युवा वर्ग के लिए बहुत अच्छा है। हिप हॉप योगा अकेले नहीं किया जाता बल्कि ग्रुप में किया जाता है, इसलिए इसे करते हुए सामूहिक उर्जा भी महसूस की जा सकती है। जिसमे दिमाग के साथ आत्मा भी सुकून पाती है।

90053516fdebf0b884IMG_0551

लाफ्टर योगा

योग गुरु इस शैली को तनाव, डिप्रेशन और परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए कारगर मानते हैं। लाफ्टर योगा यानि हंसकर किया जाने वाला योगा जिसमें आपको कृत्रिम नहीं बल्कि स्वाभाविक तौर पर हंसाया जाता है। इस योग से मस्तिष्क की कोशिकाओं में एंडोरफनि नामक रसायन उत्पन्न होता है जो हमारा मूड बदल देता है।

Acro at Long Center

एक्रो योगा

इस योगा को पार्टनर के साथ किया जा सकता है। इसमें योगा के साथ एक्रोबैटिक्स और थाई मसाज भी शामिल हैं। जब युगल इसे साथ में करते हैं तो शरीर तो फिट होता ही है साथ ही आपका रिश्ता भी ज्यादा मजबूत होती है।

सतीश पेडणेकर

магазины детских товаровavito подать объявление

Leave a Reply

Your email address will not be published.