ब्रेकिंग न्यूज़ 

गर्मियों में खीरे का महत्व

गर्मियों में खीरे का महत्व

खीरे को प्राय: गर्मियों में सलाद के रूप में प्रयोग में लाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिये अत्यन्त लाभदायक होता हैं। जब बाहर का पारा तेजी से चढ़ रहा हो तो खीरे को दैनिक आहार के रूप में अवश्य सम्मिलित करना चाहिये। यह पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको गर्म मौसम में भी तरोताजा रखता है। खीरे को आहार में शामिल करने का मुख्य उद्देश्य इसके कई गुण हैं।

गर्मी के मौसम में खीरे के उपयोग से हमारे शरीर में पानी कीे मात्रा हमेशा बनी रहती है, जो हमें डिहाईडे्रशन से बचाने में सहायक होती है। आपने अक्सर सुना होगा कि ज्यादातर आहार विशेषज्ञ खीरे के पानी को पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह प्रतिरक्षण तन्त्र को मजबूत करने तथा गर्म मौसम में भी शरीर को क्रियाशील बनाये रखने में सहायक है।

खीरे का पानी बनाने के लिये आपको केवल खीरे के कुछ टुकड़ों को अपनी पानी की बोतल में डालना है। शरीर को ठण्डा रखने के अलावा खीरे का पानी के अन्य स्वास्थ्यकारी गुण भी होते हैं जिन पर आपको अवश्य गौर करना चाहिये।

तरोताजा रखने में सहायक

खीरे के पानी को दिन में पीने से शरीर की नमी बनी रहती है। शरीर की नमी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह शरीर का सही तापमान बनाये रखता है जिससे कि परिसंचरण तन्त्र को मदद मिलती है और वह जहरीले पदार्थों की सफाई में सहायक होता है।

विटामिन की अतिरिक्त खुराक

जब आप केवल पानी पीते हैं तो उसमें विटामिन नहीं होता। लेकिन वहीं जब आप ताजे कटे खीरे को एक गिलास पीने के पानी में मिला लेते हैं तो आपको अन्य आवश्यक खनिजों के साथ-साथ विटामिन ए तथा सी की भरपूर मात्रा में पूर्ति हो जाती है।

रक्तचाप का ध्यान रखना

उच्च रक्तचाप शरीर के लिये अच्छा नहीं होता, इससे स्ट्रोक, हृदय रोग के साथ साथ हृदयाघात जैसी कई समस्यायें उत्पन्न हो सकती हैं।  खीरे के पानी को पीने से  रक्तचाप नियन्त्रण में रहता है और यह सब खीरे के शुष्क भार के 4 प्रतिशत के बराबर पोटैशियम के कारण होता है।

पेट दर्द कम करना

खीरे में मुक्त कैलोरी होती हैं अत: भूख लगने पर क्षुधा को शान्त करने के लिये यह सबसे अच्छी सब्जी के रूप मे जाना जाता है। दूसरी ओर खीरे का पानी पीने से पेट भी भर जाता है और यह आपको उच्च कैलोरी वाले अवांछित भोज्यपदार्थों से मुक्ति दिलाता है।

त्वचा के  पोषण में योगकारी

पानी पीने से त्वचा नमीयुक्त और चमकदार बनी रहती है। लेकिन जब आप पानी में खीरा डाल देते हैं तो इस स्वस्थ पेय में कई पोषक तत्व होते हैं जो बेहतर दिखने वाली तथा सुन्दर त्वचा को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा खीरे में सिलिका नामक पदार्थ होता है जो कि त्वचा के लिये अतिरिक्त रूप से लाभकारी होता है।

खीरा त्वचा में कसाव लाने के लिए बेहद फायदेमंद है। मैगनीज और पोटाशियम की मौजूदगी के कारण खीरे का उपयोग उम्र बढऩे के संकेत जैसे फाइन लाइन, झुरियां और सुस्त त्वचा को दूर करता है। एंटी-एजिंग उपचार के लिए खीरे के साथ अंडे की सफेदी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। अंडे में प्रोटीन के साथ बायोटिन, शरीर में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। एंटी-रिंकल मास्क बनाने के लिए एक अंडे की सफेदी में एक बड़ा चम्मच खीरे और नींबू का रस अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर चेहरे को धो लें।

9

काले घेरों और पफी आंखों के लिए

व्यस्त कार्यक्रम के चलते अक्सर काले घेरे और पफी आंखों की समस्या हो जाती है। लेकिन खीरा इन समस्याओं के लिए बहुत ही आसान और त्वरित तरीका है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सिलिका की प्रकृति ठंडी होने के कारण यह त्वचा में निखार लाने में मदद करता हैं। साथ ही वॉटर रिटेंशन को कम कर आंखों के नीचे सूजन को नियंत्रित करता है। आंखों पर खीरे के स्लाइस को 20 मिनट तक लगाने से काले घेरे और सूजन की समस्या ठीक हो जाती है। इसके अलावा, खीरे के रस में कॉटन बॉल को डूबोकर आंखों के आस-पास रखें।

मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्णखीरे में उपस्थित सिलिका बेहतर त्वचा के साथ-साथ मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायक है। एक गिलास खीरे का पानी रोज पीने से बेहतर तथा स्वस्थ मांसपेशियां बनती हैं।

शरीर को विषमुक्त करने में लाभदायक

खीरे में एण्टीऑक्सीडेन्ट होते हैं जो कि फ्री रैडिकल से लडऩे में सहायक होते हैं और शरीर में बन रहे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

कैंसर से लडऩे में सहायक

कैंसर एक मुख्य स्वास्थ्य समस्या है जिससे विश्व भर में लाखों  लोग प्रभावित हैं। कैंसर से बचने के लिये खीरे का पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिये क्योंकि इसमें विटामिन, खनिज तथा कैंसर से लडऩे वाले कुकरबिटासिन जैसे पोषक तत्व होते हैं।

(उदय इंडिया ब्यूरो)

полигон ооо официальный сайтtranslator arabic

Leave a Reply

Your email address will not be published.