ब्रेकिंग न्यूज़ 

विकास और भारत

विकास और भारत

‘भारत का विकास और राजनीति’ एक बहुआयामी पुस्तक है जिसमें भारत की धड़कन समाहित है तथा भारत के विकास की प्रमुख समस्याओं का सरल एवं व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत है। यह पुस्तक प्रमोद कुमार अग्रवाल के द्वारा लिखी गई है। भारत एक विभिन्नता का देश है तथा विभिन्न प्रदेशों, जिलों तथा क्षेत्रों के विकास की विशेष समस्याएं हल करके ही विकास के शिखर तक पहुंचा जा सकता है। अत: विकास के महायज्ञ में स्थानीय प्रशासन जैसे पंचायतों, नगरपालिकाओं तथा जिला प्रशासन की अहम भूमिका है। पर इन्हें विकास के लिए धनराशि राज्य एवं केन्द्र से ही उपलब्ध हो सकती है। अत: केन्द्र से लेकर स्थानीय प्रशासन में भ्रष्टाचार का निवारण तथा कर्म संस्कृति की महती आवश्यकता है। आज भारत का विकास उत्तम स्थिति में है पर भारत को अग्रणी अर्थव्यवस्था तथा अग्रणी विकसित राष्ट्रों की प्रथम पंक्ति में आने के लिए राजनीति तथा नौकरशाही में पारदर्शिता तथा विकास के लिए समर्पण आवश्यक है। भारत की 130 करोड़ जनसंख्या की जटिल समस्याओं का कोई भी सरकार सहज समाधान नहीं कर सकती है पर उसके इस दिशा में सदप्रयास ही जनता की इच्छा है। जनता, जन-प्रतिनिधि तथा नौकरशाही मिलकर इस देश में वांछित प्रगति तथा समृद्धि के प्रभात का विकास करेंगे।

1

लेखक सरकार द्वारा उठाये गये कदमो पर लिखते है कि विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, सड़क दुर्घटना बीमा, कर्मचारी एवं मजदूर पेंशन इत्यादि योजनाएं सरकार द्वारा लायी गयी हैं। लेकिन इनका जमीन पर क्रियान्वयन करना सबसे महत्वपूर्ण बात है। लेखक आगे लिखते हंै कि हाल ही में नरेन्द्र मोदी की नेतृत्व वाली केन्द्रीय सरकार ने ‘आयुष्मान भारत’ के नाम से स्वास्थ्य सेवा-क्षेत्र में बीमा योजना लायी। देखना है कि इस योजना का क्या हश्र होगा। भारत में योजनाओं की कमी नहीं है, उनका क्रियान्वयन ही एक समस्या है जो योजना शुरू होने के साथ-साथ इसके पीछे कार्यकारी संस्था में कर्मचारी तथा अधिकारियों की उपेक्षा, विलंब तथा भ्रष्टाचार के कारण जनता को अपेक्षित लाभ नहीं पहुंचा पाती। लोक शिकायत निवारण संगठन, सरकार सेवा उपलब्ध अधिनियम, सूचना अधिकार अधिनियम, उपभोक्ता संरक्षण होने के बावजूद  आम आदमी सरकारी सेवाओं का पूर्ण लाभ नहीं उठा पा रहा है। राजनैतिक प्रतिनिधिगण कुछेक मामलों में दखल देकर शिकायतकर्ता की शिकायत का समाधान करा पाते हैं। आवश्यकता है सरकारी तंत्र को और अधिक संवेदनशील तथा जबाबदेह बनाने की।

‘भारत का विकास और राजनीति’ नामक पुस्तक जो प्रमोद कुमार अग्रवाल के द्वारा लिखी गई है, भारत के विकास में आवश्यक बातों को लोगों के समक्ष इस पुस्तक के माध्यम से रखती है जो पाठकों को प्रभावित करेगी।

 उदय इंडिया ब्यूरो

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.