ब्रेकिंग न्यूज़ 

देश में आज से शुरू हो गया अनलॉक 5.0, जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

देश में आज से शुरू हो गया अनलॉक 5.0, जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

देशव्यापी लॉकडाउन के बाद आज से अनलॉक-5 की शुरूआत हो गई है. साथ ही होम म्निस्ट्री की ओर से रियायतों की नई सूची जारी कर दी गयी है. अनलॉक-5 के तहत देश में 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल सकेंगे. साथ ही राज्य सरकारें कोरोना को ध्यान में रखते हुए स्कूलें भी खोल सकती हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के तहत सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क खुल सकेंगे. हालांकि, गाइलाइन के तहत सिनेमा हॉल में 50 फीसदी सीट पर ही दर्शक होंगे.

सामाजिक, धार्मिक, मनोरंजन, राजनीतिक, सांस्कृतिक व अन्य समारोहों के लिए पहले से और ज्यादा ढील दे दी गई है। पिछले महीने ऐसे समारोहों में 100 लोगों की इजाजत दी गई थी। लेकिन अब इसकी संख्या बढ़ाकर 200 कर दी गई है। शर्त सिर्फ इतनी है कि यदि बंद जगह पर समारोह हो रहा है वहां कुल कैपेसिटी के 50 फीसद ही लोग भाग ले सकेंगे। राज्य सरकारों को इसके लिए एसओपी बनाने को कहा गया है।
मार्च से ही बंद स्कूलों, कालेजों और कोचिंग संस्थान तो खुलेंगे, लेकिन बंद के दौरान चल रही ऑनलाइन पढ़ाई को बंद नहीं किया जाएगा। छात्रों को स्कूल जाने या ऑनलाइन क्लास में भाग लेने की छूट होगी और स्कूल की ओर से कोई दवाब नहीं बनाया जाएगा। स्कूल जाने वाले छात्रों के अभिभावक की लिखित सहमति के प्रावधान को बरकरार रखा गया है।
वहीं, अनलॉक-5 में दुर्गा पूजा, दिवाली, छठ जैसे कई बड़े त्योहार होने वाले हैं. ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ त्योहारों को भी आनंद से मना सकें. इसके अलावा केन्द्र सरकार ने अतंरराष्ट्रीय विमान सेवाएं अगले आदेश तक बंद रखा है. उन्हीं अतंरराष्ट्रीय विमान सेवाओं को इजाजत दी गई है जिन्हें गृह मंत्रालय स्वीकृत करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.