ब्रेकिंग न्यूज़ 

कृतज्ञ राष्ट्र आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 151वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है

कृतज्ञ राष्ट्र आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 151वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है

कृतज्ञ राष्ट्र आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 151वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दे रहा है। इस अवसर पर देश-विदेश के अनेक भागों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कोविड-19 महामारी के कारण कई कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से हो रहे हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर सर्वधर्म सभा आयोजित की गई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर बापू को पुष्पांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी की जयंती अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाई जाती है।

राष्ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी उनकी 116वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दे रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री की समाधि विजयघाट पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री को उनकी 116वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी है।

राष्‍ट्रपति ने ट्वीट संदेश में कहा है कि भारत के महान सपूत लाल बहादुर शास्‍त्री ने असाधारण समर्पण के साथ राष्‍ट्र की सेवा की। उन्‍होंने कहा कि हरित क्रांति, श्‍वेत क्रांति और युद्ध काल में लाल बहादुर शास्‍त्री की मौलिक भूमिका राष्‍ट्र के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी रहेगी।

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि लाल बहादुर शास्‍त्री सादगी, सद्भावना और शांति के प्रतीक थे। उन्‍होंने कहा कि शास्‍त्री जी ने अपने नेतृत्‍व से राष्‍ट्र को कठिन दौर से बाहर निकाला। उन्‍होंने कहा कि शास्‍त्री जी के नारे जय जवान – जय किसान से राष्‍ट्र में ऊर्जा का संचार हुआ और यह देश के आंतरिक तथा बाहरी खतरों से निपटने के लिए प्रेरणा का स्रोत बना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.