ब्रेकिंग न्यूज़ 

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का नई दिल्ली में निधन; अंतिम संस्‍कार कल पटना में

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का नई दिल्ली में निधन; अंतिम संस्‍कार कल पटना में

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कल नई दिल्ली में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे। लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पासवान के हृदय का एक निजी अस्पताल में आपरेशन हुआ था। वे लोकसभा के लिए आठ बार चुने गये थे और उनका हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र से कई वर्षों तक सबसे अधिक मतों के अंतर से जीतने का रिकॉर्ड रहा।

गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि दिवंगत नेता के सम्मान में आज दिल्ली और राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों की राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज झुके रहेंगे। अंतिम संस्कार के दिन संस्कार के स्थान पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

श्री पासवान का पार्थिव शरीर आज नई दिल्ली में उनके निवास जनपथ पर लाया जाएगा। दोपहर बाद उनका पार्थिव शरीर पटना में पार्टी कार्यालय ले जाया जाएगा। उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्‍मान के साथ कल पटना में किया जाएगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई बड़े गण्यमान्य व्यक्तियों ने पासवान के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

राष्‍ट्रपति श्री कोविंद ने कहा कि पासवान के निधन से देश ने एक दूरदर्शी नेता खो दिया है। राष्ट्रपति ने कहा कि वे सबसे सक्रिय और सबसे अधिक समय तक सांसद रहने वाले नेताओं में थे। उन्होंने वंचित और पीड़ित वर्ग के हितों के लिए आवाज उठाई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा कि उऩ्हें पासवान के निधन से गहरा दुख पहुंचा है। उनके निधन से राष्ट्र में एक ऐसा स्थान रिक्‍त हो गया जिसे भरा नहीं जा सकता।

श्री मोदी ने उऩके निधन को व्यक्तिगत क्षति बताया। प्रधानमंत्री ने कहा है कि उऩ्होंने एक ऐसा मित्र और सहयोगी खो दिया है जो यह सुनिश्चित करने के लिए बेचैन रहता था कि प्रत्येक गरीब व्यक्ति सम्मान पूर्ण जीवन व्यतीत करे।

गृहमंत्री अमित शाह ने भी श्री पासवान के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कई ट्वीट में कहा कि पासवान ने हमेशा से गरीबों और वंचितों के कल्याण और अधिकारों के प्रति संघर्ष किया।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि श्री पासवान ने अपने पूरे जीवनकाल में देश के वंचितों और पिछड़े वर्ग के लोगों के अधिकारों और मुद्दों के प्रति संघर्ष किया।

भाजपा अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा है कि श्री पासवान गरीबों की चिंता करने वाले नेता के रूप में याद किए जाएंगे।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल के कई मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों सहित कई नेताओं ने भी श्री पासवान के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.