ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्वनिधि योजना के यूपी के लाभार्थियों से किया संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्वनिधि योजना के यूपी के लाभार्थियों से किया संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल पीएम स्वनिधि योजना के यूपी के लाभार्थियों के साथ संवाद किया। पीएम ने, कहा  गरीब कभी ईमानदारी और आात्‍मसम्‍मान से नहीं करता समझौता। उन्होंने,गरीबों के समग्र विकास के लिए सरकार के संकल्प को फिर दुहराया और कहा कि योजना के फायदे उन लोगों को जवाब हैं जो कहते थे कि गरीबों को बैंकिंग स्सिटम से जोड़ने से कुछ नहीं होगा।

कोविड-19 के चलते हुए लॉकडाउन के चलते सड़कों और पटरियों पर सामान बेचने वाले लाखों  गरीब प्रभावित हुए थे। इन लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने 1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि यानी पीएम स्‍वनिधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना से फायदा लेकर लाखों लोगों ने अपनी आजीविका फिर से शुरू कर दी है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश में योजना के इन्ही लाभार्थियों से पीएम मोदी ने बातचीत की। देश की अर्थव्यवस्था में रेहड़ी पटरी वालों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब कभी ईमानदारी और आात्‍मसम्‍मान से समझौता नहीं करता है।

प्रधानमंत्री ने बताया कि इस योजना में लाभार्थियों को ऋण आसानी से मिलता है समय से अदायगी करने पर ब्याज में 7 प्रतिशत की छूट भी मिलती है। डिजिटल लेनदेन करने पर एक महीने में 100 रुपए तक कैशबैक के तौर पर खाते में जमा होता है। पीएम ने एक बार फिर से अपनी सरकार के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ की नीति को दुहराते हुए कहा कि लोगों को मिल रहे ये लाभ  उन लोगों को भी जवाब है जो कहते थे कि गरीबों को बैंकिंग स्सिटम से जोड़ने से कुछ नहीं होगा।

पीएम ने  उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सराहना करते हुए कहा कि पूरे देश में पीएम स्‍वनिधि योजना में उत्‍तर प्रदेश अव्‍वल है। पीएम ने एक बार फिर दुहराया कि गरीबों का समग्र विकास उनकी सरकार का संकल्प है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना में शुरुआत से ही इस बात का ध्यान रखा गया है कि रेहड़ी-पटरी लगाने वाले भाई-बहनों को किसी तरह की दिक्कत न हो।  इस योजना की सफलता के लिए पीएम ने बैंककर्मियों के योगदान की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कुछ लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से संवाद किया और कोरोना काल में आई उनकी दिक्‍कतों और पीएम स्‍वनिधि योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी ली। इन लोगों ने योजना की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.