ब्रेकिंग न्यूज़ 

यूजीसी ने देश में विश्‍वविद्यालय और कॉलेज खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किये

यूजीसी ने देश में विश्‍वविद्यालय और कॉलेज खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किये

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी ने देशभर में विश्‍वविद्यालयों और महाविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। नये दिशा-निर्देशों के अनुसार कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी क्षेत्रों में संबंधित राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों की सरकारों के साथ विचार-विमर्श कर चरणबद्ध तरीके से विश्‍वविद्यालयों और महाविद्यालयों को खोला जा सकता है। यूजीसी ने सप्‍ताह में छह दिवसीय कार्य और सुरक्षित दूरी रखते हुए वर्ग में विद्यार्थियों की संख्‍या कम रखकर कक्षाएं शुरू करने की सलाह दी है। हालांकि संस्‍थान की जरूरत के अनुसार प्रतिदिन शिक्षण के घंटे को बढ़ाया जा सकता है।

नये दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी शिक्षण संस्‍थानों को खोलने से पहले केन्‍द्र या संबंधित राज्‍य सरकारों को इन शिक्षण संस्‍थानों को पुन: खोलने के लिए सुरक्षित घोषित करना होगा। केन्द्र और संबंधित राज्‍य सरकारों द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा के लिए सभी निर्देशों, तरीकों, दिशा-निर्देशों और आदेशों का इन उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को पूरी तरह पालन करना होगा।

शिक्षामंत्री डॉक्‍टर रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि सभी शिक्षण संस्‍थानों, विद्यार्थियों, अभिभावकों और इससे जुड़े सभी लोगों के बेहतर भविष्‍य और जीवन के लिए इन दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.