ब्रेकिंग न्यूज़ 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा नई दिल्‍ली में डीआरडीओ भवन में अग्निशमन प्रणाली का अवलोकन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा नई दिल्‍ली में डीआरडीओ भवन में अग्निशमन प्रणाली का अवलोकन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज नई दिल्‍ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ भवन में अग्निशमन प्रणाली का अवलोकन किया। आग का पता लगाने और बुझाने की इस प्रणाली का विकास डीआरडीओ ने यात्री बसों के लिए किया है। बस की सीटों में आग बुझाने के लिए पानी आधारित और इंजन की आग बुझाने के लिए एरोसोल आधारित प्रणाली का प्रदर्शन किया गया।
दिल्‍ली में डीआरडीओ के अग्नि विस्‍फोटक और पर्यावरण सुरक्षा केन्‍द्र ने यह प्रौद्योगिकी विकसित की है। इस प्रणाली से तीस सेकेंड से भी कम समय में बस में आग का पता लगाया जा सकता है और 60 सेकेंड में आग पर काबू पाया जा सकता है।
यात्री सीटों पर आग बुझाने की प्रणाली में 80 लीटर पानी भरा जा सकता है। इंजन की आग बुझाने के लिए छह दशमलव आठ किलोग्राम नाइट्रोजन का सिलेंडर रहता है। इससे इंजन की आग पर पांच सेकेंड में काबू पाया जा सकता है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस नूतन प्रणाली के विकास के लिए वैज्ञानिकों की टीम की सराहना की है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्रणाली के विकास को बस यात्रियों की सुरक्षा की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.