ब्रेकिंग न्यूज़ 

भाजपा ने ग्यारह राज्यों की 58 विधानसभा सीटों के उप-चुनावों में भारी सफलता हासिल की

भाजपा ने ग्यारह राज्यों की 58 विधानसभा सीटों के उप-चुनावों में भारी सफलता हासिल की

भारतीय जनता पार्टी ने ग्यारह राज्यों में विधानसभा की 58 सीटों के उप-चुनाव में भारी सफलता हासिल की है। पार्टी ने मध्‍य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों के उपचुनाव में 19 सीटें जीती हैं। नौ सीटों पर कांग्रेस के उम्‍मीदवार विजयी रहे हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों में से 27 सीटें कांग्रेस के पास थी। राज्‍य में उपचुनाव के नतीजे कई कारणों से महत्‍वपूर्ण हैं। इनसे विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍यों की संख्‍या एक सौ सात से बढकर एक सौ 26 हो गई है।

उत्‍तर प्रदेश में सत्‍ताधारी भाजपा ने विधानसभा की सात सीटों के उपचुनाव में छह सीटें जीती हैं। एक सीट समाजवादी पार्टी के पक्ष में गई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उपचुनाव में पार्टी की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का आभार व्‍यक्‍त किया है

गुजरात में भाजपा ने 8 सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सभी सीटों पर जीत हासिल कर ली है।

तेलंगाना में हुए विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के एम. रघुनन्‍दन राव ने डुब्बाक सीट पर विजय प्राप्‍त की है। कर्नाटक में भाजपा ने आर.आर. नगर और सिरा-दोनों सीटों पर विजय प्राप्त की है।

मणिपुर में सत्‍ताधारी भाजपा ने  5 सीट में से 4 सीटें जीत ली हैं। एक सीट पर निर्दलीय उम्‍मीदवार विजयी हुआ है। नगालैंड में 2 सीट में से एक नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती है।

छत्‍तीसगढ़ में सत्‍ताधारी कांग्रेस पार्टी ने मरवाही विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत हासिल की है।

झारखंड में एक सीट कांग्रेस और एक पर झारखंड मुक्तिमोर्चा का उम्‍मीदवार विजयी रहा।

हरियाणा में बरोदा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की।

ओडिशा में बीजू जनता दल ने विधानसभा उपचुनाव में दोनों सीटों पर जीत हासिल की है। बालेश्‍वर सदर सीट पर स्‍वरूप कुमार दास ने भाजपा प्रत्‍याशी को 13 हजार 351 वोटों से हराया। तिर्तोल विधानसभा सीट पर बीजेडी प्रत्‍याशी विजय शंकर दास ने भाजपा प्रत्‍याशी को 41 हजार 703 वोटों के अंतर से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.