ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री कल क्षेत्रीय कला और ऊर्जा कुशल तकनीक से युक्त नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री कल क्षेत्रीय कला और ऊर्जा कुशल तकनीक से युक्त नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी कल संसद मार्ग स्थित नए संसद भवन का शिलान्‍यास करेंगे। नया भवन आत्‍मनिर्भर भारत की बुनियादी सोच का दर्पण होगा। आजादी के बाद पहली बार संसद निर्माण का यह शानदार अवसर है। नया संसद भवन वर्ष 2022 में स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर नये भारत की आवश्‍यकताओं और आकांक्षाओं के अनुरूप होगा।

नया संसद भवन आधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्‍त और ऊर्जा कुशल होगा। मौजूदा संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की इमारत सुरक्षा सुविधाओं से युक्‍त होगी। लोकसभा मौजूदा आकार से तीन गुना बड़ी होगी और राज्‍यसभा के आकार में भी बढ़ोतरी की गई है। नए भवन की सज्‍जा भारतीय संस्‍कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्‍प, वास्‍तुकला की विविधता का समृद्ध मिलाजुला स्‍वरूप होगा। डिजाइन योजना में केन्‍द्रीय संवैधानिक गैलरी को स्‍थान दिया गया है। आम लोग इसे देख सकेंगे।

नए संसद भवन के निर्माण में हरित प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल होगा और पर्यावरण अनुकूल कार्यशैली को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे और आर्थिक पुनरूद्धार के द्वार खुलेंगे। इसमें उच्‍च गुणवत्‍ता वाली ध्‍वनि और दृश्‍य श्रव्‍य सुविधाएं, बैठने की आरामदायक व्‍यवस्‍था, प्रभावी और समावेशी आपातकालीन निकासी की व्‍यवस्‍था होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.