ब्रेकिंग न्यूज़ 

वर्ष 2021 की हज यात्रा के लिए आवेदन जमा करने की तिथि 10 जनवरी तक बढ़ी

वर्ष 2021 की हज यात्रा के लिए आवेदन जमा करने की तिथि 10 जनवरी तक बढ़ी

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने घोषणा की है कि वर्ष 2021 की हज यात्रा के लिए आवेदन जमा करने की तिथि 10 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। आज मुम्‍बई में संवाददाताओं से बातचीत में श्री नकवी ने कहा कि आयु, स्‍वास्‍थ्‍य और कोरोना वायरस महामारी से संबंधित विभिन्‍न प्रतिबंधों पर विचार करते हुए हज यात्रा की तारीख बढ़ाई गई है।
वर्ष 2021 में जून और जुलाई महीने के दौरान हज यात्रा होनी है। श्री नकवी ने स्‍पष्‍ट किया कि हज यात्रा के दौरान कोरोना वायरस महामारी से संबंधित सभी राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जायेगा। सभी हज यात्रियों को रवानगी से 72 घंटे पहले कोरोना की जांच करना अनिवार्य होगा और उन्‍हें जद्दा के लिए उड़ान से पहले निगेटिव पीसीआर प्रमाण पत्र पेश करने होगें।
श्री नकवी ने यह भी बताया कि एयर इंडिया और अन्‍य एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार 2021 के हज के लिए रवाना होने के स्‍थान की संख्‍या 21 से घटा कर 10 कर दी गई है। रवाना होने के स्‍थान की संख्‍या कम किए जाने से हज यात्रा के खर्च भी कम होंगे। हज यात्री अहमदाबाद, बंगलुरू, कोच्चि, दिल्‍ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुम्‍बई और श्रीनगर से जद्दा के लिए रवाना हो सकेंगे।
यात्रियों के लिए सुगम वेबसाइट बनाने के लिए हज समिति की सराहना करते हुए श्री नकवी ने कहा कि 80 प्रतिशत आवेदन पत्र डिजिटल मोड से प्राप्‍त किए गये हैं। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 2021 के हज के लिए अब तक 40 हजार यात्रियों ने आवेदन किए हैं। इनमें वे महिला हज यात्री भी हैं जिन्‍होंने किसी मेहरम के बिना हज यात्रा का आवेदन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.