ब्रेकिंग न्यूज़ 

ब्रिटेन में रिकॉर्ड संख्‍या में कोविड के नए रोगी सामने आए

ब्रिटेन में रिकॉर्ड संख्‍या में कोविड के नए रोगी सामने आए

ब्रिटेन में कल कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड संख्या में नए मरीज सामने आए। ब्रिटेन वायरस के एक नए प्रकार से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने से जूझ रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन में कल संक्रमण के 36 हजार आठ सौ चार नए मामले सामने आए और 691 लोगों की मौत हो गई।

प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और उनके वैज्ञानिक सलाहकारों ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस का एक नया प्रकार ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है और इसके संक्रमण की दर 70 प्रतिशत अधिक है। परन्‍तु इसे अधिक घातक और अधिक गंभीर बीमारी फैलाने वाले नहीं समझा जा रहा है।

इसके मद्देनजर, लंदन, दक्षिणपूर्वी इंग्लैण्ड और वेल्स में भीड़भाड़ कम करने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं और देशभर में लगे हुए प्रतिबंधों में क्रिसमस के अवसर पर ढ़ील देने की योजनाओं को बड़े स्तर पर रद्द कर दिया गया है।

गृहमंत्री प्रीति पटेल ने कहा कि क्रिसमस के दौरान लोगों को एहतियात बरतने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी मंत्री प्रतिबंधात्मक उपायों को लागू लाने में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

इस बीच, बायो एन टेक और मॉडर्ना सहित दवा निर्माता कंपनियां ब्रिटेन में तेज़ी से फैल रहे वायरस के इस नए प्रकार के खिलाफ अपनी-अपनी कोविड-19 वैक्सीन की जाँच कर रही हैं।

फाइजर के साथ साझेदारी में एक वर्ष से भी कम समय में वैक्सीन की मंजूरी लेने वाली जर्मनी की बायो एन टेक कंपनी के मुख्य कार्यकारी, उगर सहिन ने कल कहा कि इस वायरस के नौ प्रकार हैं और सामने आया नया प्रकार बच्चों के लिए अधिक खतरनाक समझा जा रहा है।

हालांकि उनका कहना है कि बायो एन टेक की एम आर एन ए वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा इस वायरस के नए प्रकार से लड़ने के लिए कारगर है और अगले 14 दिनों में अध्ययन और आंकड़ों का संग्रह करने के आधार पर पुख्ता जवाब दिया जा सकता है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि वायरस के इस नये प्रकार से निपटने के लिए रणनीति पर चर्चा करने के लिए वह अपने सदस्‍यों के साथ एक बैठक आयोजित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.