ब्रेकिंग न्यूज़ 

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच ब्रैक्जिट बाद का व्यापार समझौता हुआ

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच ब्रैक्जिट बाद का व्यापार समझौता हुआ

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच भावी व्‍यापार नियमों पर महीनों की वार्ता के बाद ब्रेक्जिट बाद का व्यापार समझौता हो गया है। समझौता निर्धारित अंतिम तिथि से एक हफ्ते पहले  हुआ है। ब्रिटिश सरकार ने इस आशय की घोषणा की।

घोषणा के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लंदन के डाउनिंग स्ट्रीट में मीडिया से बातचीत में कहा कि  एक साल में 668 अरब पाउंड का सबसे बडा समझौता किया गया है। यह देश में रोजगार की रक्षा करेगा और ब्रिटेन को यूरोपीय बाजार में टैरिफ और कोटा के बिना सामान बेचने में सक्षम बनाएगा।  उन्‍होंने कहा कि यह पूरे यूरोप के लिए अच्छा समझौता है और ब्रिटेन की संसद तीस दिसम्‍बर को इस समझौते पर मतदान के लिए तैयार है।

ब्रसेल्स में एक संवाददाता सम्मेलन में, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यह एक लंबी और घुमावदार सड़क थी लेकिन समझौता उचित और संतुलित है। ब्रिटेन एक भरोसेमंद पार्टनर बना रहेगा।

यूरोपीय संघ के नेताओं, यूरोपीय संसद और ब्रिटेन सरकार से अनुमोदित किए जाने के बाद समझौते से सुनिश्चित होगा कि पहली जनवरी को यूरोपीय संघ से पूरी तरह अलग होने के बाद ब्रिटेन, यूरोपीय संघ के 27 सदस्‍य देशों के साथ टैरिफ या कोटा के बिना अपने सामान का व्यापार  जारी रख सकेगा। ब्रिटेन आधिकारिक तौर पर ब्लॉक छोड़ने के बाद 31 दिसम्‍बर तक यूरोपीय संघ के व्यापारिक नियमों से बाहर निकलने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.