ब्रेकिंग न्यूज़ 

लोगों को कोविड वैक्सीन देने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

लोगों को कोविड वैक्सीन देने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि लोगों को कोविड वैक्सीन देने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार से वैक्सीन प्राप्त करने, स्टोर करने और लोगों को लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार ने तीन किस्म के लोगों की वरीयता सूची बनाई है, जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी। उन्होने बताया कि पहले चरण में वरियता सूची में शामिल 51 लाख लोगों को वैक्सीन दी जायेगी।
इसमें तीन लाख हेल्थ वर्कर, छह लाख फ्रंट लाइन वर्कर और करीब 42 लाख लोग 50 वर्ष से अधिक उम्र के और गंभीर रोग से ग्रसित लोग शामिल हैं। इन्हें वैक्सीन की दो-दो डोज दी जाएंगी और इसके लिए एक करोड़, दो लाख डोज की जरूरत पड़ेगी। श्री केजरावील ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है, लेकिन एक सप्ताह के अंदर यह क्षमता बढ़ा कर एक करोड़ 15 लाख तक कर दी जाएगी। उन्होने कहा कि लोगों को वैक्सीन लेने के लिए पंजीकरण कराना होगा और उन्हें एसएमएस सहित अन्य माध्यमों से वैक्सीन लगवाने का स्थान और दिन बताया जाएगा। वैक्सीन लगाने वाली एक टीम में पांच लोग शामिल होंगे। इसके लिए सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को चिंहित करके इन्हें प्रशिक्षण दे दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि वैक्सीन का दुष्प्रभाव पड़ने पर उस व्यक्ति को तत्काल इलाज देने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की व्यवस्था भी पूरी कर ली गई। श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। कोरोना की संक्रमण दर एक प्रतिशत से भी कम हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.