ब्रेकिंग न्यूज़ 

सरकार ने अगले वर्ष 15 अगस्त तक पुरातात्विक स्मारक स्थलों पर निःशुल्क शूटिंग की अनुमति दी

सरकार ने अगले वर्ष 15 अगस्त तक पुरातात्विक स्मारक स्थलों पर निःशुल्क शूटिंग की अनुमति दी

संस्‍कृति मंत्रालय ने विश्‍व धरोहर स्‍थलों को छोडकर अन्‍य भारतीय पुरातात्‍विक स्‍मारक स्‍थलों पर निशुल्‍क शूटिंग करने की इजाज़‍त दे दी है। यह आदेश 15 अगस्‍त 2021 तक मान्‍य रहेगा। स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए सिलसिले में यह छूट दी गई है।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि राष्‍ट्रीय महत्‍व के स्‍मारकों पर धरोहर, भारतीय भाषा संवर्धन, भारतीय परम्‍परा और संस्‍कृति, स्‍वतंत्रता सेनानी, स्‍वतंत्रता संघर्ष, लोक संगीत तथा भाषा और पर्यटन से संबद्ध परियोजनाओं पर कार्य कर रहे व्‍यक्तियों और संगठनों को शूटिंग पर लगने वाली फीस से छूट दी गई है। इस छूट का आरम्‍भ आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से हो रहा है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन स्‍थलों पर शूटिंग के लिए ऑनलाइन अनुमति अनिवार्य होगी। इस अनुमति के बाद भारतीय पुरातत्‍व विभाग द्वारा रखरखाव वाले इन स्‍थलों पर अब वीडियो बनाने और फोटो लेने पर कोई शुल्‍क नहीं देना होगा। हालांकि यह छूट भारतीय पुरातत्‍व विभाग द्वारा अनुरक्षित विश्‍व धरोहर स्‍थलों पर मान्‍य नहीं होगी।

मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार यह अनुमति कम लोकप्रिय स्‍थलों को जनसुलभ बनाने और वहां लोगों का आवागमन बढ़ाने के लिए दी गई है। इससे पहले मंत्रालय इन स्‍थलों पर शूटिंग  की अनुमति देने की प्रक्रिया तेज कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.