ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री आज लगभग नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि अंतरित करेंगे

प्रधानमंत्री आज लगभग नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि अंतरित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज दोपहर 12 बजे वित्‍तीय लाभ की अगली किस्‍त जारी करेंगे। एक बटन दबाकर प्रधानमंत्री नौ करोड से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 18 हजार करोड रुपये से अधिक राशि अंतरित करेंगे।

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान छह राज्यों के किसानों से संवाद भी करेंगे। ये किसान प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि और किसानों के कल्‍याण के लिए सरकार की अन्‍य योजनाओं के बारे में अपने अनुभव साझा करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। यह राशि चार महीने के अंतराल पर दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्‍तों में लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाती है।

कृषिमंत्री ने कार्यक्रम के बारे में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती- 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाई जाती है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद सुशासन, जीवनयापन में आसानी और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के कई कदम उठाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण-डीबीटी सुशासन और पारदर्शिता की महत्वपूर्ण योजना है।

श्री तोमर ने कहा कि पहले, सरकार के भेजे गए 100 रुपये में से केवल 15 रुपये गांवों तक पहुंचते थे, लेकिन मोदी सरकार डीबीटी के माध्यम से लोगों को सीधे 100 रुपये भेजने में सफल रही।

श्री तोमर ने कहा कि मोदी सरकार कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण भारत के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बुधवार को उनसे मुलाकात की और हाल में केंद्र के तीन कृषि कानूनों के समर्थन में एक लाख गांवों से तीन लाख तेरह हजार तीन सौ तिरसठ हस्ताक्षरों का पत्र सौंपा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.