ब्रेकिंग न्यूज़ 

केन्‍द्र ने देश में कोविड टीकाकरण की तैयारी तेज की

केन्‍द्र ने देश में कोविड टीकाकरण की तैयारी तेज की

केन्‍द्र सरकार ने देशभर में कोविड-19 महामारी के लिए टीकाकरण शुरू करने की तैयारियां पूरी कर रही है। इस प्रक्रिया में टीका प्रशासकों की महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी इसलिए विभिन्‍न राज्‍यों में टीकाकरण संबंधी गतिविधियों का प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों और टीका लगाने वालों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

टीकाकरण के लिए मानव संसाधन क्षमता सुदृढ़ करने और टीकाकरण की शुरूआत के सिलसिले में विस्‍तृत कार्यक्रम भी तैयार कर लिया गया है। डॉक्‍टरों, टीका लगाने वालों, वैकल्पिक टीकाकरण कार्यकर्ताओं, शीत भंडार प्रभारियों, टीकाकरण पर्यवेक्षकों, डेटा प्रबंधकों, आशा कार्यकर्ता समन्‍वयकों और कार्यक्रम से जुड़े विभिन्‍न स्‍तरों के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया है।

उन्‍हें टीकाकरण सत्र के आयोजन और टीकाकरण प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए कोविन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने, टीके के संभावित दुष्‍प्रभाव के मामलों के प्रबंधन, संचार विभिन्‍न क्षेत्रों के बीच तालमेल, बॉयोमेडिकल कचरे के प्रबंधन और संक्रमण रोकने संबंधी प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जा रही है।

प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर के अभियान के दौरान दो हजार तीन सौ 60 प्रतिभागियों को ट्रेनिंग दी है। इनमें टीकाकरण अधिकारी, शीतभंडार अधिकारी और सूचना शिक्षा और संचार कर्मी आदि श‍ामिल हैं।
इस समय लक्षद्वीप को छोड़कर बाकी सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में राज्‍यस्‍तरीय प्रशिक्षण का दौर पूरा हो चुका है जिसमें जिलास्‍तर के सात हजार से अधिक प्रतिभा‍गियों ने हिस्‍सा लिया। लक्षद्वीप के लिए इसका आयोजन आगामी मंगलवार को किया जाएगा। छह सौ 81 जिलों में चिकित्‍सा अधिकारियों को संचालनात्‍मक दिशा-निर्देशों का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसी तरह टीकाकरण करने वाले दलों को भी प्रशिक्षण दिया गया है।

कोविड-टीकाकरण की तैयारियों के सिलसिले में चार राज्‍यों आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब में कुछ खास स्‍थानों पर टीके लगाने का पूर्वाभ्‍यास भी कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.