ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री आज वैश्‍विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती भारत के तहत लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री आज वैश्‍विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती भारत के तहत लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह ग्‍यारह बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से छह राज्‍यों के छह शहरों में वैश्‍विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती (जीएचटीसी)-भारत के तहत लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री भारत में सस्‍ते और टि‍काऊ आवासीय उत्‍प्रेरक (आशा) के तहत विजेताओं की घोषणा भी करेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी को लागू करने में उत्‍कृष्‍टता के लिए वार्षिक पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नवारिति‍ह के नाम से नवाचार निर्माण प्रौद्योगिकी के बारे में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम और 54 नवाचार आवासीय निर्माण प्रौद्योगिकी के सार संग्रह भी जारी करेंगे। आवासन और शहरी मामलों के मंत्री तथा त्रिपुरा, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

लाइट हाउस परियोजनाओं के माध्‍यम से देश में पहली बार नये युग में वैकल्‍पिक प्रौद्योगिकी, सामग्रियों और प्रक्रियाओं के उपयोग से बडे स्‍तर पर निर्माण की झलक पेश की जायेगी। इस तरह के निर्माण कार्य मध्‍यप्रदेश के इंदौर, गुजरात के राजकोट, तमिलनाडु के चेन्‍नई, झारखंड में रांची, त्रिपुरा में अगरतला और उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ में किये जा रहे हैं।

हर जगह इस तरह के एक हजार आवासों का निर्माण होगा। यह निर्माण कार्य बारह महीने के अंदर पूरे कर लिये जाने की संभावना है जबकि सामान्य रूप से इसमें अधिक समय लगता है। साथ ही ऐसे निर्माण में कम लागत आयेगी, वे दीर्घकालिक और उच्‍च गुणवत्‍ता वाले होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.