ब्रेकिंग न्यूज़ 

कोविड-19 टीकाकरण का राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास आज

कोविड-19 टीकाकरण का राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास आज

कोविड-19 टीकाकरण का राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास आज किया जाएगा। पूर्वाभ्यास एक ऐसा आवश्यक कार्यक्रम है जिसमें कृत्रिम टीकाकरण प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थियों को वैक्सीन के नमूने दिए जाएंगे। इसका उद्देश्य वैक्सीन शुरू करने की तैयारियों की जांच करना है। आज का पूर्वाभ्यास सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किया जाएगा। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे कम से कम तीन सत्र स्थलों पर पूर्वाभ्यास कार्यक्रम चलाएं। इस कार्यक्रम में निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर कर्मचारियों के अलावा वैक्सीन जांच के लाभार्थियों के रूप में कुछ चुनिंदा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के समूह शामिल होंगे। पूर्वाभ्यास में प्रत्येक केंद्र 25 जांच लाभार्थियों की जांच करेंगे।

कृत्रिम टीकाकरण से यह सुनिश्चित होगा कि कोविड-19 टीकाकरण का पहला चरण बिना किसी बाधा के संपन्न हो जाएगा। पूर्वाभ्यास में योजना और कार्यान्वयन के बीच तालमेल की जांच होगी तथा होने वाली समस्ताओँ का भी पता चलेगा। पूर्वाभ्यास से को-विन ऐप की भी जांच होगी जिसे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पूर्वाभ्यास की तैयारियों की समीक्षा के लिए कल एक उच्च स्तरीय बैठक की। कोविड कार्यबल के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने बताया कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास से यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इसकी पूरी तैयारी हो गई और किसी भी परिस्थिति में ऐप को-विन बाधा रहित संचालन हो रहा है।

इससे पहले असम, आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात में 28 और 29 दिसंबर को दो दिन का पूर्वाभ्यास चलाया गया था और यह अभियान सफल रहा था। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि सभी राज्यों ने टीकाकरण प्रक्रिया की पारदर्शिता और प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित गतिविधियों और आईटी प्लेटफॉर्म के उपयोग पर संतोष व्यक्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.