ब्रेकिंग न्यूज़ 

सरकार और किसान संगठनों के बीच अगले दौर की वार्ता आज दोपहर बाद

सरकार और किसान संगठनों के बीच अगले दौर की वार्ता आज दोपहर बाद

केन्‍द्र सरकार और किसान संगठनों के बीच अगले दौर की वार्ता आज नई दिल्‍ली में होगी। इससे पहले पिछले महीने की 30 तारीख को सरकार और किसान संघों के बीच छठे दौर की वार्ता हुई थी।

बैठक के दौरान कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने किसान नेताओं को आश्‍वासन दिया था कि सरकार उनकी समस्‍याओं का समाधान करने के प्रति वचनबद्ध है और दोनों पक्षों को सद्भावपूर्ण हल के लिए आगे आने की आवश्‍यकता है।

उन्‍होंने कहा कि बैठक में चार मुद्दों में से दो पर सहमि‍त हो गई है। श्री तोमर ने कहा कि पहला मुद्दा पर्यावरण से संबंधी अध्‍यादेश लाने और दूसरा मुद्दा बिजली अधिनियम से संबंधित था।

श्री तोमर ने किसान संगठनों को आश्‍वासन दिया था कि न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और मंडी प्रणाली पहले की तरह जारी रहेगी। न्यूनतम समर्थन मूल्‍य के बारे में कानून और कृषि उपज के लिए एम एस पी और बाजार मूल्‍य के बीच अंतर का मुद्दा एक प्रस्‍तावित समिति को सौंपने की बात हुई थी।

कृषि कानूनों को रद्द करने की किसान संगठनों की मांग के बारे में मंत्री ने कहा था कि यह मुद्दा भी एक समिति को सौंपा जा सकता है जो इसकी संवैधानिक वैधता और किसानों के कल्‍याण में इसे बनाये रखने पर विचार करेगी। श्री तोमर ने किसानों को आश्‍वासन दिया था कि सरकार खुले मन से सभी मुद्दों का समाधान करना चा‍हती है।

कृषि मंत्री ने किसान नेताओं से कहा था कि वे अपने प्रस्‍ताव सामने लायें जिन पर सरकार अध्‍ययन और विचार विमर्श के बाद निर्णय ले सकती है। उन्‍होंने किसान संगठनों को आंदोलन के दौरान अनुशासन और शांति बनाये रखने के लिए बधाई दी थी। मंत्री ने आश्‍वासन दिया था कि सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए सभी संभव उपाय करने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.