ब्रेकिंग न्यूज़ 

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने केरल सोना तस्‍करी मामले में 20 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने केरल सोना तस्‍करी मामले में 20 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण-एन.आई.ए. ने केरल में राजनयिकों के सामान की आड़ में चौदह करोड़ 82 लाख रुपये मूल्‍य के 30 किलो सोने की तस्‍करी के मामले में 20 लोगों के खिलाफ कोच्चि की विशेष अदालत में आरोप-पत्र दायर किया है।

तिरुवनंतपुरम निवासी सारिथ पी.एस. और मुख्‍य आरोपी स्‍वप्‍ना प्रभा सुरेश सहित सभी आरोपियों के खिलाफ गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून-यू.ए.पी.ए. के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सुरेश और सारिथ दोनों संयुक्‍त अरब अमारात के वाणिज्यिक दूतावास के पूर्व कर्मचारी हैं और सोना तस्‍करी के लिए वे राजनयिक माध्‍यम से अपने पूर्व संबंधों का इस्‍तेमाल करते थे।

त्रिवेंद्रम अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्‍क (निरोधक) आयुक्‍त कार्यालय, कोच्चि द्वारा तीस किलो सोना  जब्‍त किये जाने के बाद एन.आई.ए. ने दस जुलाई 2020 को तस्‍करी के मामले में सारिथ, स्‍वप्‍ना, फैसल फरीद, संदीप नायर और अन्‍य आरापियों के खिलाफ यू.ए.पी.ए. अधिनियम की विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। एन.आई.ए. ने ग्‍यारह जुलाई 2020 को आरोपी सुरेश और संदीप को बंगलुरू से गिरफ्तार किया था।

इस मामले में कुल 21 आरोपियों को एन.आई.ए. ने गिरफ्तार किया है, जबकि आठ आरोपी अभी भी फरार हैं। एन.आई.ए. ने अपनी जांच में खुलासा किया है कि आरोपियों ने जून 2019 से ही साजिश रचना शुरू कर दिया था और नवम्‍बर 2019 और जून 2020 के दौरान यू.ए.ई. से देश में करीब 167 किलो सोने की तस्‍करी की थी।
एन.आई.ए. के अलावा प्रवर्तन निदेशालय-ई.डी., सीमा शुल्‍क विभाग और आयकर विभाग भी इस मामले में शामिल आरोपियों की जांच कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.