ब्रेकिंग न्यूज़ 

सरकार ने देश भर में अगले सप्‍ताह से कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने की तैयारियां तेज कीं

सरकार ने देश भर में अगले सप्‍ताह से कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने की तैयारियां तेज कीं

केन्‍द्र ने देश भर में अगले सप्‍ताह से कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार ने कहा है कि कोविड वैक्सीन के लिए पूर्वाभ्यास की प्रतिक्रिया के आधार पर सरकार इसके आपात उपयोग की तारीख से 10 दिनों के भीतर वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि टीकाकरण के बारे में अंतिम निर्णय सरकार करेगी।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत में किसी भी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए दवा निर्माताओं ने पहले देश भर के चार प्राथमिक वैक्सीन भंडारों के लिए टीके उपलब्ध कराए है, जहां से बड़ी संख्या में इन्हें 37 राज्यों के टीका स्टोर और फिर जिलों और अंत में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुँचाया गया।

श्री भूषण ने कहा कि करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में चार प्राथमिक वैक्सीन स्टोर यानी सरकारी मेडिकल स्टोर स्थित जीएमएसडी और देश में 37 वैक्सीन स्टोर हैं। वे थोक में टीकों का भंडारण करते हैं और आगे वितरित करते हैं।

वैक्सीन के बारे में आईसीएमआर के महानिदेशक प्रोफेसर बलराम भार्गव ने कहा कि भारतीय अध्ययन के अनुसार 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के एक हजार छह सौ लोगों में इम्युनोजेनेसिटी डेटा बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक के विश्लेषण के अनुसार कोविशील्ड सुरक्षित है।

नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वी. के पॉल ने कहा कि संक्रमण के वर्तमान मामलों और इससे हो रही मृत्यु के आंकड़ों में कमी को देखते हुए देश में आशावादी परिदृश्य सामने आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.