ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री ने आज पश्चिमी माल गलियारे के 306 किलोमीटर लम्बे न्यू रेवाड़ी – न्यू मदार खंड का उद्घाटन किया 

प्रधानमंत्री ने आज पश्चिमी माल गलियारे के 306 किलोमीटर लम्बे न्यू रेवाड़ी – न्यू मदार खंड का उद्घाटन किया 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर  के 306 किमी लंबे न्‍यू मदार – न्‍यू रेवाड़ी खंड का शुभारंभ किया । इस अवसर पर वे न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए डबल स्टैक, 1.5 किलोमीटर लंबी कंटेनर ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

इस अवसर पर राजस्‍थान और हरियाणा के राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री तथा रेलमंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित रहेंगे। पश्चिमी विशेष मालवाहक गलियारे का न्‍यू रेवाड़ी – न्‍यू मदार खण्‍ड हरियाणा और राजस्‍थान में आता है।

इसमें 9 नव निर्मित मालवाहक गलियारा स्‍टेशन हैं जिनमें 3 जंक्‍शन स्‍टेशन न्‍यू रेवाड़ी, न्‍यू अटेली और न्‍यू फूलेरा हैं। इस नए मालवाहक गलियारे पर रेलगाडियों की आवाजाही शुरू हो जाने से राजस्‍थान और हरियाणा के रेवाडी-मानेसर, नारनौल, फूलेरा और राजस्‍थान के किशनगढ़ में मौजूद विभिन्‍न औद्योगिक इकाइयों को काफी फायदा होगा।

इससे काठूवास में स्‍थ‍ित कॉनकोर के कन्‍टेनर डिपो का भी बेहतर इस्‍तेमाल हो सकेगा। यह माल गलियारा गुजरात में स्थित कान्‍डला, पीपावाव, मुंद्रा तथा दाहेज बंदरगाहों से सामान की ढुलाई को भी आसान बना देगा। इस रेल खंड के शुरू हो जाने से देश का पश्‍चिमी और पूर्वी माल परिवहन गलियारे एक दूसरे से जुड जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने पिछले महीने की 29 तारीख को पूर्वी मालवाहक गलियारे के 351 किलोमीटर लंबे न्‍यू खुर्जा भाउपुर-न्‍यू खुर्जा खण्‍ड को राष्‍ट्र को समर्पित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.