ब्रेकिंग न्यूज़ 

देश में निर्मित दो वैक्‍सीन बेहद किफायती हैं और चार अन्‍य वैक्‍सीन तैयार की जा रही हैं: प्रधानमंत्री मोदी 

देश में निर्मित दो वैक्‍सीन बेहद किफायती हैं और चार अन्‍य वैक्‍सीन तैयार की जा रही हैं: प्रधानमंत्री मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत इस महीने की 16 तारीख से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत के साथ कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के निर्णायक चरण में पहुंच रहा है।

श्री मोदी कल शाम सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की और टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किए जाने पर विस्‍तार से चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 का टीकाकरण पिछले तीन-चार सप्‍ताह से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक लगभग ढ़ाई करोड़ लोगों को ही टीका लगा है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन देने का लक्ष्‍य रखा है।

श्री मोदी ने कहा कि देश में बनी दो वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के आपात उपयोग की मंजूरी दे दी गई है। उन्‍होंने कहा कि ये दोनों वैक्‍सीन किफायती हैं तथा चार और वैक्‍सीन विकसित की जा रही है।

श्री मोदी ने कहा है कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को ये टीके लगाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले चरण में तीन करोड़ लोगों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी और राज्‍य सरकारों को कोई खर्चा नहीं करना होगा।

दूसरे चरण में पचास वर्ष से अधिक आयु और किसी भी रोग से ग्रस्‍त पचास वर्ष से कम आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों ने देशवासियों को प्रभावी टीके उपलब्ध कराने के लिए सभी सावधानियां बरती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.