ब्रेकिंग न्यूज़ 

अमरीका में कडी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच जो बाइडेन देश के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे

अमरीका में कडी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच जो बाइडेन देश के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे

अमरीका के नव निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को आज देश के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जायेगी।  सुश्री कमला हैरिस अमरीका की 49वें उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। वे अमरीका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति होंगी।

इस पद को ग्रहण करने वाली वे दक्षिण एशिया मूल की भी पहली और पहली ही अश्‍वेत महिला भी होंगी। 78 वर्षीय जो बाइडेन अपनी एक सौ 27 वर्ष पुरानी परिवारिक बाइबल के साथ शपथ लेंगे। इस अवसर पर उनकी पत्‍नी डॉक्‍टर जिल बाइडेन भी मौजूद रहेंगी।

शपथ ग्रहण समारोह कोरोना वायरस महामारी के बीच आयोजित होगा। इस महामारी से अमरीका में दो करोड़ 40 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और अब तक तीन लाख 90 हजार मरीजों की जान जा चुकी है।

यह समारोह उस घटना के कुछ दिन बाद हो रहा है, जिसमें अमरीका की कैपिटल बिल्‍डि़ंग में राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प के समर्थक घुस गये थे और उस पर कब्‍जा कर लिया था। घुसपैठियों को भगाने और कैपिटल बिल्डिंग बंद करने की कार्रवाई में पांच लोगों की मृत्‍यु भी हो गई थी।

समारोह की आधिकारिक वेब-साइट ने घोषणा की है कि जो बाइडेन और कमला हैरिस को कैपिटल बिल्डिंग के पश्चिमी हिस्‍से में शपथ दिलाई जायेगी। जो बाइडेन ने शपथ लेने से पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के शीर्ष नेताओं को चर्च में प्रा‍र्थना सत्र में आमंत्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.