ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री- पी.एम. आवास योजना के तहत उत्‍तर प्रदेश के 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को वित्‍तीय सहायता जारी करेंगे

प्रधानमंत्री- पी.एम. आवास योजना के तहत उत्‍तर प्रदेश के 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को वित्‍तीय सहायता जारी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए उत्‍तर प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना-पी एम ए वाई जी के अंतर्गत छह लाख दस हजार से अधिक लाभार्थियों को करीब दो हजार 691 करोड़ रुपए की वित्‍तीय सहायता जारी करेंगे।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर और राज्‍य मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। इस सहायता राशि से योजना के अंतर्गत पांच लाख तीस हजार लाभार्थियों को पहली किश्‍त और अस्‍सी हजार लाभार्थियों को दूसरी किश्‍त दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने 20 नवंबर 2016 को सरकार के पी एम ए वाई जी कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए देश में 2022 तक सबको आवास उपलब्‍ध कराने का आह्वान किया था। इस योजना के अंतर्गत अब तक देशभर में एक करोड़ 26 लाख  मकान बनाये जा चुके हैं।

इस योजना में मैदानी इलाकों में प्रत्‍येक लाभार्थी को मकान बनाने के लिए एक लाख बीस हजार रुपए की शत प्रतिशत अनुदान राशि सहायता के रूप में दी जाती है जबकि पर्वतीय राज्‍यों, उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों, दुर्गम इलाकों, केन्‍द्र शा‍सित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख तथा वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों में लाभार्थियों को एक लाख तीस हजार रुपए की अनुदान सहायता दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.