ब्रेकिंग न्यूज़ 

भारत में बने कोविड-19 टीकों की पहली खेप भूटान और मालदीव पहुंची

भारत में बने कोविड-19 टीकों की पहली खेप भूटान और मालदीव पहुंची

भारत ने अपने सहयोगी तथा पडोसी देशों को कोविड के टीके भेजना शुरू कर दिया है। भूटान और मालदीव को आज मैत्री पहल के तहत कोविड टीकों की खेप भेजी गई।

विदेशमंत्री डॉ सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा कि वैक्‍सीन मैत्री की शुरूआत हो चुकी है। टीकों की खेप भूटान पहुंच गई है। उन्‍होंने कहा कि यह भारत की पड़ोसी पहले नीति का एक और उदाहरण है। भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी ने डेढ लाख कोविशील्‍ड के टीके भेजने और कोविड के खिलाफ लड़ाई में उसकी मदद करने के लिए भारत का आभार जताया। मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद ने कहा कि उन्‍हें भारत के सीरम इंस्टिटयूट से एक लाख कोविशील्‍ड के टीके मिलने से बहुत खुशी हुई है। उन्‍होंने कहा कि भारत संकट की हर घड़ी में हमेशा एक मित्र की तरह मालदीव के साथ मजबूती से खड़ा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पडोसी देशों को दी जा रही मदद पर कहा कि भारत अपने विश्‍वसनीय सहयोगियों और वैश्विक समुदाय की स्‍वास्‍थ्‍य जरूरतों में काम आकर स्‍वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। विदेश मंत्रालय की ओर से कल जारी बयान में कहा गया था कि देश में बने कोविड के टीकों के लिए भारत को भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यांमा और सेशेल्‍स जैसे पडोसी देशों से अनुरोध मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.