ब्रेकिंग न्यूज़ 

जो बाइडेन ने ली अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ

जो बाइडेन ने ली अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ

अमरीका में जो बाइडेन ने कल छियालीसवें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह नोवेल कोरोना वायरस और कडी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच कैपिटल बिल्डिंग में हुआ।

अमरीकी राष्ट्रपति के रूप में पहले भाषण में बाइडेन ने राजनीतिक अतिवाद और श्वेत वर्चस्व को पराजित करने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। उन्होंने देश को एकजुट करने की बात कही और वादा किया कि वह सभी अमरीकियों के राष्ट्रपति होंगे।

उन्होंने कहा कि अमरीका परीक्षा के दौर से गुजरकर और मजबूत हुआ है। श्री बाइडेन ने कहा कि वे अपने गठबंधनों को मजबूत करेंगे और एक बार फिर सबके साथ जुड़ेंगे। अठहत्‍तर वर्षीय बाइडेन अमरीका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं।

कमला हैरिस ने देश की उनचासवें उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली। भारतीय-जमैका मूल की सुश्री हैरिस अमरीका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति हैं। यह पद ग्रहण करने वाली दक्षिण एशियायी मूल की वह पहली व्‍यक्ति भी हैं।

लेडी गागा ने राजधानी में अमरीका का राष्ट्रगान गाया और जेनिफर लोपेज ने उद्घाटन समारोह में अमरीकी मरीन बैंड के साथ प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश और बिल क्लिंटन मौजूद थे।

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विदाई भाषण में बाइडेन प्रशासन को शुभकामनाएं दीं। श्री ट्रम्‍प जो बाइडेन प्रशासन को प्रभार सौंपने के बाद शपथ ग्रहण समारोह से पहले पत्‍नी मेलिनिया ट्रम्प के साथ व्‍हाइट हाउस छोडकर फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.