ब्रेकिंग न्यूज़ 

मॉरिशस और सेशल्‍स को आज मिलेगा भारत निर्मित कोविशील्‍ड टीका

मॉरिशस और सेशल्‍स को आज मिलेगा भारत निर्मित कोविशील्‍ड टीका

भारत से भेजी गई को‍विशील्‍ड कोरोना टीकों की 50 हजार खुराक की खेप आज सेशेल्‍स पहुंचने वाली है। भारत सरकार की ओर से टीका दिए जाने के कार्यक्रम के तहत कोविशील्‍ड की खेप वहां भेजी जा रही है।

सूत्रों के अनुसार सेशेल्‍स हिंद महासागर के चार देशों में से अकेला देश है जिसे  भारत सरकार की सहायता के कार्यक्रम के अंतर्गत सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्‍ड टीका मिलेगा।

सरकार के वैक्‍सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत टीके की खेप भेजे जाने से सेशेल्‍स के भरोसेमंद सहयोगी और हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा प्रदाता के रूप में भारत की भूमिका जाहिर होती है। इससे सेशेल्‍स के साथ भारत के विशिष्‍ट संबंधों की झलक भी मिलती है और पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सागर दृष्टिकोण यानी सभी क्षेत्रों के लिए सुरक्षा और विकास की परिकल्‍पना में सेशेल्‍स का केन्‍द्रीय स्‍थान है।

सेशेल्‍स में लगभग एक लाख लोग रहते हैं और इस प्रकार टीके की 50 हजार खुराक से वहां की कम से कम 25 प्रतिशत आबादी  को फायदा होगा।

सूत्रों के अनुसार कोविशील्‍ड टीके की एक लाख खुराक की खेप भी आज मॉरिशस भी पहुंचने वाली है। भारत के सागर द‍ृष्टिकोण में मॉरिशस भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.