ब्रेकिंग न्यूज़ 

कृतज्ञ राष्‍ट्र आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है

कृतज्ञ राष्‍ट्र आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है

कृतज्ञ राष्‍ट्र आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मना रहा है। बोस का जन्‍म आज ही के दिन 1897 में ओडिसा के कटक में हुआ था। उनकी 125वीं जयंती के लिए आज से वर्षभर के आयोजन शुरू हो रहे है। सरकार ने हर वर्ष 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज साल भर चलने वाले समारोहों का कोलकाता में उद्घाटन करेंगे। नेताजी की 125वीं जयंती के लिए प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में एक उच्‍चस्‍तरीय समिति भी गठित की गई है। वर्षभर के आयोजनों के लिए केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय ने कई गतिविधियों की योजना बनाई है।

शिक्षा मंत्रालय ने देश के पांच विश्‍वविद्यालयों में नेताजी से संबंधित पीठ स्‍थापित करने, ऑनलाइन व्‍याख्‍यान और वेबिनार आयोजि‍त करने की योजना तैयार की है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय का राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम नेताजी के स्‍वप्‍न को साकार करने संबंधी एक लघु फिल्‍म प्रतियोगिता का आयोजन करेगा।

दूरदर्शन और आकाशवाणी से भी नेताजी के जीवन और कालखंड पर चर्चाओं, वृत्‍तचित्रों और अन्‍य कार्यक्रमों का प्रसारण होगा। रेल मंत्रालय ने हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर नेताजी एक्‍सप्रेस कर दिया है।महान स्‍वतंत्रता सेनानी बोस ने अंग्रेजों का शासन समाप्‍त करने के लिए स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान देशवासियों को एकजुट करने में प्रेरक भूमिका निभाई। नेताजी ने ही लोगों को मातृभूमि की रक्षा में बलिदान के सदैव तैयार रहने के लिए ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्‍हें आजादी दूंगा’ का नारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.