ब्रेकिंग न्यूज़ 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के विशेषज्ञ चीन के वुहान में कोरोना वायरस की उत्‍पत्ति की जांच करेंगे

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के विशेषज्ञ चीन के वुहान में कोरोना वायरस की उत्‍पत्ति की जांच करेंगे

विश्व स्वास्थ्य संगठन के 13 विशेषज्ञों की टीम चीन के शहर वुहान से कोरोनावायरस महामारी की उत्पत्ति की जांच करेगी। यह टीम संबंधित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए तैयार है।

जांचकर्ता टीम के सदस्य तकनीकी रूप से अपना 14 दिन का पृथकवास आज पूरा करेंगे और महामारी की शुरूआत की लंबे समय से प्रतीक्षित जांच शुरू करेंगे। वुहान पिछले साल वैश्विक कोविड-19 महामारी के प्रकोप का केंद्र था।

टीम यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि वर्ष 2019 के अंत में वायरस पहली बार कैसे उभरा था। पूरी दुनिया की नजर इस जांच पर होगी, जिसमें कई बार विलंब हुआ है। पिछले दो सप्ताह से टीम वीडियो कॉल के माध्यम से एक-दूसरे और चीन के वैज्ञानिकों के साथ बातचीत कर रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक टीम ने पहली बार फरवरी 2020 में चीन का दौरा किया और कहा कि कोवि़ड-19 वायरस की उत्पत्ति संभावित रूप से वुहान के सीफुड मार्केट से हुई।

महामारी रोकथाम की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए गठित स्वतंत्र पैनल ने पिछले सप्ताह कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और चीन-दोनों कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए तत्परता और अधिक बलपूर्वक कार्य कर सकते थे।

कई देशों, सबसे अधिक अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने आरोप लगाया है कि चीन ने शुरुआती चरणों के दौरान प्रकोप की गंभीरता को नजरअंदाज किया और लंबे अंतराल तक प्रभावी प्रतिक्रिया व्यक्त करने में देरी की। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के प्रति नरम रुख के लिए कई बार डब्ल्यू.एच.ओ. की आलोचना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.