ब्रेकिंग न्यूज़ 

लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बलों की अग्रिम तैनाती नियमित कार्रवाई है-निर्वाचन आयोग

लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बलों की अग्रिम तैनाती नियमित कार्रवाई है-निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि लोकसभा और विधान सभा  चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बलों की अग्रिम तैनाती नियमित कार्रवाई है।

मीडिया में आयी खबरों का हवाला देते हुए आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में केन्‍द्रीय पुलिस बल विशेष रूप से भेजे जा रहे हैं। यह प्रथा 1980 के दशक के अंत से जारी है।

निर्वाचन आयोग का कहना है कि केंद्रीय पुलिस बलों को नियमित रूप से राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील चुनाव क्षेत्रों में पहले से ही भेजा जाता है।

आयोग ने यह भी कहा कि पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान भी, केंद्रीय बलों को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भेजा गया था। आयोग ने कहा कि केंद्रीय पुलिस बलों को सभी पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुदुचेरी में भेजा गया है जहां विधानसभा चुनाव होने हैं।

आयोग ने कहा कि केंद्रीय पुलिस बलों की तैनाती के आदेश मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों और इन पांच राज्यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को एक ही दिन, इस महीने की 16 तारीख को जारी किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.