ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन, दवाओं की आपूर्ति और उपलब्धता की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन, दवाओं की आपूर्ति और उपलब्धता की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में ऑक्‍सीजन और दवाओं की आपूर्ति और उपलब्‍धता की समीक्षा के लिए कल उच्‍चस्‍तरीय बैठक की। प्रधानमंत्री को बताया गया कि सरकार को‍विड की रोकथाम में इस्‍तेमाल की जा रही दवाओं की आपूर्ति पर पूरी सक्रियता से निगरानी रख रही है। विभिन्‍न केन्‍द्रीय मं‍त्रियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि वे उत्‍पादन बढाने और जरूरी मदद उपलब्‍ध कराने के लिए निर्माताओं के नियमित संपर्क में हैं। श्री मोदी को इन दवाओं के लिए आवश्‍यक सामग्री के मौजूदा उत्‍पादन और भंडार के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री को बताया गया कि रेमडिसिविर सहित सभी दवाओं का उत्‍पादन पिछले कुछ सप्‍ताहों में बढा दिया गया है। श्री मोदी ने कहा कि भारत का औषधि क्षेत्र बहुत ही सक्षम और सक्रिय है और सरकार के लगातार सहयोग-समन्वय से सभी दवाओं की समुचित उपलब्‍धता सुनिश्चित होगी।

प्रधानमंत्री ने देश में ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता और आपूर्ति स्थिति का भी जायजा लिया। इस पर गौर किया गया कि कोविड महामारी की पहली लहर के चरम के दौरान आपूर्ति की तुलना में इस समय ऑक्‍सीजन की आपूर्ति तीन गुना से भी अधिक है। प्रधानमंत्री को ऑक्‍सीजन रेल गाड़ियों और भारतीय वायुसेना के विमानों से इसकी परिवहन स्थिति की भी जानकारी दी गई। श्री मोदी को ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्‍सीजन सिलेंडर की खरीद और देश में स्‍थापित किए जा रहे पी. एस. ए. संयंत्रों के बारे में भी बताया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्‍यों को समयबद्ध रूप से वेंटीलेटर के संचालन तथा निर्माताओं की मदद से तकनीकी और प्रशिक्षण संबंधी मुद्दों को हल करने के लिए भी कहा जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.