ब्रेकिंग न्यूज़ 

कोविड स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार होने तक आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में विधान परिषदों के चुनाव कराना उचित नहीं- निर्वाचन आयोग

कोविड स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार होने तक आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में विधान परिषदों के चुनाव कराना उचित नहीं- निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग ने व्यापक सुधारों की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आयोग के महासचिव के नेतृत्व में समिति गठित करने का फैसला किया

यह समिति असम, बिहार, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुद्दुचेरी में हाल की चुनाव प्रक्रिया के दौरान अनुभव से मिली सीख और खामियों की पहचान करेगी।

निर्वाचन आयोग ने व्यापक सुधारों की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आयोग के महासचिव के नेतृत्व में समिति गठित करने का फैसला किया है। यह समिति असम, बिहार, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुद्दुचेरी में हाल की चुनाव प्रक्रिया के दौरान अनुभव से मिली सीख और खामियों की पहचान करेगी।

समिति निर्वाचन आयोग की विनियामक व्यवस्था और मुख्य निर्वाचन अधिकारी या जिला अधिकारियों के स्तर पर कार्यान्वयन और प्रवर्तन में खामियों या त्रुटियों की पहचान करेगी।

समिति कोविड नियमों सहित आयोग के दिशा-निर्देशों या निर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कानूनी या विनियामक ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता की भी जांच करेगी।

समिति को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में श्रेष्ठ परिपाटियों और अनुभवों का व्यापक विश्लेषण करने तथा आवश्यक सुधार के लिए सुझाव देने को कहा गया है।

निर्वाचन आयोग के उप-चुनाव आयुक्त तथा हाल ही में विधानसभा चुनाव वाले राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी और कुछ चुनिंदा विशेष पर्यवेक्षक और पर्यवेक्षक भी समिति के सदस्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.