ब्रेकिंग न्यूज़ 

सरकार ने कहा – इस साल अगस्त से दिसंबर के बीच भारत में 216 करोड़ वैक्सीन डोज़ उपलब्ध होंगी

सरकार ने कहा – इस साल अगस्त से दिसंबर के बीच भारत में 216 करोड़ वैक्सीन डोज़ उपलब्ध होंगी

केंद्र ने कहा है कि इस वर्ष अगस्त से दिसंबर के बीच भारतीय नागरिकों के लिए 216 करोड़ कोविड टीके उपलब्ध होंगे। नीति आयोग के सदस्य डॉ वी. के. पॉल ने कहा कि देश की पूरी जनसंख्या के टीकाकरण के लिए वैक्सीन की संख्या पर्याप्त होगी और सभी के लिए उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 की पहली तिमाही तक वैक्सीन डोज की संख्या 300 करोड़ हो जाएगी। डॉ. पॉल ने कहा कि इस वर्ष अगस्त से दिसंबर के बीच कोविशील्ड के 75 करोड़ और को-वैक्सीन के 55 करोड़ टीके उपलब्ध होने की संभावना है।

डॉ. पॉल ने बताया कि अब तक 35 करोड़ 60 लाख टीके खरीदे जा चुके हैं। डॉ. पॉल ने कहा कि 6 करोड़ 60 लाख टीके पीएम केयर्स फंड से खरीदे गए और इनका पूरा उपयोग किया जा चुका है। डॉ पॉल ने बताया कि 16 करोड़ अतिरिक्त टीके राज्यों और निजी अस्पतालों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। डॉ. पॉल ने कहा कि केंद्र ने अब तक एक करोड़ 65 लाख नि:शुल्क टीके राज्यों को उपलब्ध कराए हैं। दो करोड़ 35 लाख टीके आने वाले दिनों में राज्यों को दिए जाएंगे।

साथ ही, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने घोषणा की है कि रूस की स्‍पुत्निक वैक्‍सीन अगले सप्‍ताह की शुरूआत में उपयोग के लिये उपलब्‍ध हो जायेगी। रूस से एक लाख 50 हजार वैक्‍सीन की पहली खेप हैदराबाद पहुंचने के 12 दिन के बाद यह घोषणा की गई है। भारत में उपयोग की मंजूरी दी जाने वाली यह तीसरी कोविड वैक्‍सीन होगी। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वी. के. पॉल ने देश में कोविड स्थिति के बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संवाददाता सम्‍मेलन में यह घोषणा की।

डॉ. पॉल ने यह भी बताया कि स्‍पुत्निक-वी का स्‍थानीय उत्‍पादन जुलाई में शुरू होगा और हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी प्रयोगशालाएं भारत में यह वैक्‍सीन बनायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.