ब्रेकिंग न्यूज़ 

देशभर में 18 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए गए

देशभर में 18 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए गए

देश में अब तक 18 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 96 लाख 27 हजार स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके की पहली डोज और 66 लाख से अधिक को दूसरी डोज शामिल हैं। एक करोड 43 लाख से अधिक अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को पहली डोज और 81 लाख से अधिक को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल रात आठ बजे तक 10 लाख 79 हजार लोगों को कोविड टीका लगाया गया। इनमें से छह लाख 16 हजार से अधिक लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज और चार लाख 62 हजार से अधिक को दूसरी डोज लगाई गई।

मंत्रालय ने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के तीन लाख 25 हजार से अधिक लोगों ने कल टीके की पहली डोज ली। कुल मिलाकर अब तक इस आयु वर्ग के 42 लाख 55 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीके पहली डोज लग चुकी है। व्‍यापक टीककरण अभियान का तीसरा चरण इस महीने की पहली तारीख से शुरू किया गया था।

देश के अन्य भागों के साथ-साथ महाराष्ट्र कोविड-19 संक्रमण के दूसरे दौर से जूझ रहा है। राज्य में कोरोना से स्वस्थ होने वाले और उपचाराधीन रोगियों पर म्युकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस नामक एक नया खतरा मंडरा रहा है। राज्य में अब तक लगभग दो हजार लोगों में इस संक्रमण का पता चला है। सरकार ने स्थिति पर नियंत्रण के लिए कई उपाय किए हैं।

ब्लैक फंगस बीमारी के वास्तविक प्रसार का आकलन और इससे निपटने की रणनीति बनाने की उद्देश्‍य से राज्य सरकार ने एक अलग डेटाबेस बनाने का फैसला किया हैI राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने पहले कहा था कि महाराष्ट्र में 12 से 13 मई तक म्यूकोर्मिकोसिस या ‘ब्लैक फंगस’ के लगभग पंद्रह सौ मामले सामने आए हैं। बुधवार को, बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा कि कोविड-19 से उबरने वाले 111 रोगियों का अस्पतालों में ब्लैक फंगस का इलाज चल रहा है। इस बीच, महाराष्ट्र में वर्धा स्थित जेनेटि‍क लाइफसाइंस को ब्लैक फंगस संक्रमण के इलाज के लिए एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन बनाने की एफडीए की मंजूरी मिल गई है और इसका उत्पादन 15 दिनों में शुरू हो जाएगा। जेनेटि‍क लाइफ साइंसेज प्रतिदिन बीस हजार इंजेक्शन का उत्पादन करेगा और यह 1200 रुपये में उपलब्ध होगा।

इसके साथ ही, देश में कल तीन लाख 44 हजार से अधिक लोग उपचार के बाद कोविड संक्रमण से मुक्‍त हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 83 दशमलव पांच-शून्‍य प्रतिशत हो गई है। इसी अवधि में तीन लाख 43 हजार नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में इस समय 37 लाख से अधिक संक्रमितों का उपचार चल रहा है। अब तक पूरे देश में दो करोड 79 हजार से अधिक लोग संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। कल चार हजार लोगों की इस महामारी से जान गई। अब तक कुल दो लाख 62 हजार 317 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.