ब्रेकिंग न्यूज़ 

केन्द्र ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

केन्द्र ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नीति आयोग के सदस्य, डॉ. वी.के. पॉल के साथ कल सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की। बैठक में मुख्य रूप से अर्द्ध-शहरी, ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों में कोविड-19 और फंगल संक्रमण की रोकथाम और प्रबंधन पर ध्यान दिया गया। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में तेज़ी से कोविड संक्रमण फैलने और परीक्षण की नीची दर को देखते हुए यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

राज्यों से स्थिति पर नियंत्रण के लिए समुदाय आधारित पहल और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सेवाएं बढ़ाने तथा रैपिड एंटीजन टेस्ट, आर.टी.पीसीआर जांच और टेली-परामर्श का उपयोग करने का आग्रह किया गया। राज्य के स्वास्थ्य सचिवों से चिकित्सा अधिकारियों और ब्लॉक स्तर के नोडल अधिकारियों के साथ आज से नियमित रूप से समीक्षा बैठक करने को कहा गया ताकि ज़मीनी स्तर पर एहतियाती उपायों का पालन सुनिश्चित किया जा सके।

राज्‍यों को आशा कार्यकर्ताओं, सहायिका नर्स, पंचायती राज संस्‍थानों के अलावा सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को कोविड प्रबंधन के प्रति जाग‍रूक करने के लिए बैठकें आयोजित करने को कहा गया। इन्‍हें कोविड के आरंभिक लक्षणों को पहचानने के लिए प्रशिक्ष‍ित करने की भी सलाह दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.