ब्रेकिंग न्यूज़ 

केंद्र ने राज्यों से ब्लैक फंगस की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा

केंद्र ने राज्यों से ब्लैक फंगस की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ब्लैक फंगस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को इसकी रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों को लिखे पत्र में कोविड अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल केन्द्रों में ब्लैक फंगस का फैलाव रोकने के ऐहतियाती उपाय करने को कहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पताल संक्रमण नियंत्रण समिति गठित करने और एक नोडल अधिकारी की तैनाती करने को भी कहा है तथा अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल केन्द्रों में संक्रमण नियंत्रण कार्यक्रम लागू करने का निर्देश दिया है। मंत्रालय ने स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संक्रमण के फैलाव पर अंकुश लगाने के ऐहतियाती उपायों पर बल दिया है। केन्द्रीय मंत्रालय ने स्वास्थ्य देखभाल केन्द्रों में संक्रमण की रोकथाम के राष्ट्रीय दिशानिर्देश लागू करने में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को हर आवश्यक सहयोग का आश्वासन दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्लैक फंगस की नई चुनौती के प्रति भी आगाह करते हुए कहा कि सभी ऐहतियाती उपायों का कड़ाई से पालन जरूरी है। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों से लोगों से जुड़े रहने और उन्हें आवश्यक मदद मुहैया कराने का आग्रह किया। श्री मोदी ने कोरोना के खिलाफ संघर्ष में मानव शक्ति के लगातार प्रशिक्षण पर भी बल दिया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि ब्‍लैक फंगस रोगियों को आवश्‍यक उपचार उपलब्‍ध कराने के लिए व्‍यापक उपाय किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.