ब्रेकिंग न्यूज़ 

भारतीय जैव प्रौद्योगिकी कम्‍पनी पैनैसिया बॉयोटेक ने भारत में स्‍पुतनिक – वी का उत्‍पादन शुरू करने की घोषणा की

भारतीय जैव प्रौद्योगिकी कम्‍पनी पैनैसिया बॉयोटेक ने भारत में स्‍पुतनिक – वी का उत्‍पादन शुरू करने की घोषणा की

रूसी प्रत्‍यक्ष निवेश कोष – आर डी आई एफ और भारतीय जैव प्रौद्योगिकी कम्‍पनी पैनैसिया बॉयोटेक ने भारत में स्‍पुतनिक – वी का उत्‍पादन शुरू करने की घोषणा की है। इससे रूस की इस कोविड वैक्‍सीन का उत्‍पादन बढ़ेगा और स्‍पुतनिक-वी की आपूर्ति सुगम बनाने में मदद मिलेगी। आर डी आई एफ के साथ सहयोग से पैनैसिया बॉयोटेक हर साल दस करोड़ स्‍पुतनिक-वी का उत्‍पादन करेगी।
आर डी आई एफ के बयान में कहा गया है कि बद्दी में पैनैसिया बॉयोटक द्वारा बनाई गई वैक्‍सीन की पहली खेप को गुणवत्‍ता नियंत्रण के लिए गैमेलिया सेंटर भेजा जाएगा।

पैनैसिया बॉयोटेक के प्रबंध निदेशक डॉक्‍टर राजेश जैन ने इसे महत्‍वपूर्ण कदम बताया क्‍योंकि कम्‍पनी ने स्‍पुतनिक-वी के उत्‍पादन की शुरूआत कर दी है। उन्‍होंने कहा कि आर डी आई एफ के साथ सहयोग से भारत सहित दुनियाभर के लोगों को सामान्‍य स्थिति में लौटने में सहायता मिलेगी।

 

आर डी आई एफ के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी किरिल दिमित्रिएव ने कहा कि पैनैसिया बॉयोटेक के सहयोग से भारत में स्‍पुतनिक-वी के उत्‍पादन की शुरूआत महामारी से देश की लड़ाई में महत्‍वपूर्ण कदम होगा।
स्‍पुतनिक-वी को भारतीय औषध महानियंत्रक ने आपात उपयोग की अनुमति प्रदान की है। भारत ने स्‍पुतनिक का पहला टीका 14 मई को लगाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.