ब्रेकिंग न्यूज़ 

देश में अब तक बीस करोड पच्चीस लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गए

देश में अब तक बीस करोड पच्चीस लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गए

देश में अब तक 20 करोड 25 लाख से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 98 लाख से अधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके की पहली डोज और 67 लाख से अधिक को दूसरी डोज शामिल है। हमारे संवाददाता ने बताया कि एक करोड 52 लाख से अधिक अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को पहला और 84 लाख से अधिक को दूसरा टीका लगाई जा चुकी है।

एक सौ 31वें दिन कल देश भर में 17 लाख 20 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया गया। इनमें से करीब 15 लाख लोगों को टीके की पहली डोज और एक लाख 42 हजार को टीके की दूसरी डोज दी गई। वहीं 18 से 44 वर्ष की आयु के आठ लाख 31 हजार से अधिक लोगों को कल पहली खुराक दी गई।

इस आयु वर्ग में अब तक एक करोड़ 38 लाख से अधिक लोगों को कोविड की पहली खुराक दी जा चुकी है। बिहार, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु के दस लाख से अधिक व्यक्तियों को टीके की पहली खुराक दी गई है। कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से जारी है जिसके अंतर्गत 18 से 44 वर्ष के उम्र वालों को टीके लगाए जा रहे हैं।

भारत में कोविड टीकाकरण के लिए तीन टीकों का इस्‍तेमाल हो रहा है। इनमें से कोविशिल्‍ड और कोवैक्‍सीन भारत में बने दो टीके हैं जबकि तीसरे टीके रूस के स्‍पूतनिक वी को आपात इस्‍तेमाल की अनुमति दी गई है। इसका प्रयोग कुछ निजी अस्‍पतालों में हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.