ब्रेकिंग न्यूज़ 

PM Cares से होगी कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों की मदद

PM Cares से होगी कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों की मदद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड महामारी में अपने माता-पिता गंवाने वाले बच्चों की मदद देने के उपायों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उन्होंने महामारी से प्रभावित हुए बच्चों के कल्याण के लिए कई योजनाओं की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं और इन बच्चों को सहयोग देने और इनके संरक्षण के लिए देश हर संभव कदम उठाएगा, जिससे इनका भविष्य उज्जवल हो और वे एक मजबूत नागरिक बन सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कठिन समय में समाज का कर्तव्य है कि वह बच्चों की देखभाल करें और बच्चों में उज्जवल भविष्य की भावना जाग्रत करें। वे सभी बच्चे, जो अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता कोविड-19 महामारी के कारण खो चुके हैं, उन सभी की प्रधानमंत्री केयर्स बाल-योजना के जरिये मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि ये घोषणाएं पीएम केयर्स फंड में मिले कोष के कारण संभव हो सकी हैं।

पीएम केयर्स बाल योजना के तहत प्रत्येक बच्चे के लिए 18 वर्ष की आयु होने तक दस लाख रुपये का कोष बनाया जाएगा। यह कोष उस बच्चे को 18 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह वित्तीय सहायता के रूप में उपलब्ध होगा। अगले पांच वर्ष तक इसका इस्तेमाल उच्च शिक्षा के लिए किया जा सकेगा। 23 वर्ष की आयु होने तक उस बच्चे को एक निश्चित धन राशि मिलेगी जिसे वह अपने व्यक्तिगत या व्यवसायिक जरूरतों में इस्तेमाल कर सकेगा। दस वर्ष से कम आयु के बच्चों को केन्द्रीय विद्यालय या निजी विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा।

ग्यारह से 18 वर्ष के बच्चों को किसी भी सैनिक स्कूल, नवोद्य विद्यालय या किसी केन्द्रीय आवासीय स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। यदि बच्चा निजी विद्यालय में जाता है तो उसकी फीस प्रधानमंत्री केयर्स फंड्स से दी जाएगी। बच्चे को स्कूली ड्रेस, पाठ्य पुस्तकें और नोट बुक के लिए भी खर्च मिलेगा।

उच्च शिक्षा और व्यवसायिक शिक्षा के संदर्भ में  भारत में पढ़ने के लिए मौजूदा नियमों के तहत शिक्षा ऋण दिया जाएगा। इस ऋण पर ब्याज का भुगतान पीएम केयर्स फंड से होगा। स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए केन्द्र और राज्य सरकारों की योजनाओं के अनुसार इन बच्चों को विकल्प के तौर पर फीस के लिए छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.