ब्रेकिंग न्यूज़ 

देश में कोविड टीकाकरण का अगला चरण आज से

देश में कोविड टीकाकरण का अगला चरण आज से

देश में कोविड टीकाकरण अभियान का अगला चरण आज से शुरू हो रहा है। इसके अंतर्गत केन्‍द्र सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड वैक्‍सीन मुफ्त उपलब्‍ध करायेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सात जून को घोषणा की थी कि केन्‍द्र सरकार कुल टीका उत्‍पादन का 75 प्रतिशत टीका खरीदेगी और राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को मुफ्त उपलब्‍ध करायेगी। किसी भी राज्‍य सरकार को वैक्‍सीन के लिए कोई धनराशि खर्च नहीं करनी होगी।

श्री मोदी ने राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि निजी अस्‍पतालों द्वारा वैक्‍सीन की 25 प्रतिशत डोज की खरीद जारी रहेगी। राज्‍य सरकारें यह निगरानी करेंगी कि निजी अस्‍पताल वैक्‍सीन के निर्धारित मूल्‍य के अलावा केवल एक सौ 50 रुपये ही सेवा शुल्‍क के रूप में लें।

इस कदम का उदेश्‍य देश में कोविड टीकाकरण अभियान को मजबूती देना और आगे बढाना है।

एक शुरूआती आकलन के अनुसार, नई नीति के तहत केन्‍द्र सरकार पर चालू वित्‍त वर्ष में टीकाकरण कार्यक्रम के लिए 15 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त बोझ पड़ेगा। केन्‍द्र सरकार ने इसके लिए पहले ही 35 हजार करोड रुपये आवंटित किये हैं।

केन्‍द्र सरकार वैक्‍सीन की खरीद पर पांच प्रतिशत वस्‍तु और सेवा कर का भी भुगतान करेगी। अ‍भी तक करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। आज से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग सभी वयस्‍कों का सभी सरकारी केन्‍द्रों में मुफ्त टीकाकरण किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.