ब्रेकिंग न्यूज़ 

इंटरनेट : केवल ज्ञान का साधना नहीं, बिजनस और कॅरियर का हाई टेक प्लेटफॉर्म भी

इंटरनेट : केवल ज्ञान का साधना नहीं, बिजनस और कॅरियर का हाई टेक प्लेटफॉर्म भी

इक्कीसवीं सदी की मॉडर्न जेनरेशन के लिए इंटरनेट एक चमत्कार है, एक मैजिक है। यह बड़ी तेजी से एक अनिवार्य टूल के रूप हमारे जीवन को कंट्रोल करने लगा है। लेकिन वर्तमान में इंटरनेट का संसार महज सूचनाओं एवं ज्ञान के एक्सचेंज का एक इफेक्टिव साधन मात्र नहीं है, बल्कि होम-बिजनेस तथा सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट का बहुत बड़ा साधन भी है।

रिज्यूम राइटिंग बिजनेस

जिस तरह से ग्लोबलाइजेशन के बाद से पूरी दुनिया में मल्टीनेशनल कम्पनियों का विस्तार होता जा रहा है, उसी गति से रोजगार सर्च करने वालों की संख्या में भी वृद्धि होती जा रही है। वैसी परिस्थिति में इंटरनेट के माध्यम से रिज्यूम राइटिंग या बायो-डाटा राइटिंग के काम को बड़े प्रोफेशनल ढंग से एग्जीक्यूट किया जा सकता है। इससे प्राप्त होने वाली आय आपके काम की क्वालिटी पर निर्भर करती है।

वेब डिजाइनिंग बिजनेस

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के तेजी से प्रसार के साथ वेबसाइट के निर्माण के बिजनेस का भी बड़ी तेजी से प्रसार होता जा रहा है। इस टास्क में टेक्निकल एक्सपर्ट, क्रिएटिव आर्ट एक्सपर्ट के अतिरिक्त सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स के लिए बड़ी संख्या में जॉब अपोच्र्युुनिटीज उपलब्ध हैं। एक होम वेब डिजाइनर के बिजनेस की सफलता के लिए आपमें आर्टिस्टिक टैलेंट के साथ-साथ प्रोग्रामिंग नॉलेज की जरुरत होती है।

एजुकेशनल इंस्टिट्यूट तथा कोचिंग संस्थानों के साथ-साथ सभी बिजनेसमेन अपने वेबसाइट बनवाते हैं और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की सूचना अपने प्रोस्पेक्टिव क्लाइंट्स को देते हैं। इसके एवज में आप एक अच्छी खासी मासिक आय अर्जित कर सकते हैं।

फ्रीलांस राइटिंग

मानव ज्ञान-विज्ञान की आज ऐसी कोई भी विधा नहीं है जिसके बारे में इंटरनेट पर अगाध ज्ञान उपलब्ध नहीं हो। यदि आपको इस दुनिया के किसी भी टॉपिक पर लिखने की कला आती है तो आप यूं मानिए कि आप एक अच्छे राइटर बन सकते हैं।

आप प्रकाशित होने वाले विविध समाचार पत्रों तथा मैगजीन्स का इंटरनेट पर अध्ययन करें तथा यह पता लगायें कि कोई पार्टिकुलर पत्र-पत्रिका किस तरह की स्टोरी या आर्टिकल्स छापता है और फिर आप उनसे संबंधित सूचनाओं तथा कंटेंट्स को इंटरनेट पर ब्राउजिंग करें। फैक्ट्स और फिगर्स के विशाल भंडार से आप अपनी लैंग्वेज स्टाइल में कई एक आर्टिकल्स लिख सकते हैं और घर बैठे ही बेशक एक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग   

इसे वेबसाइट या वेब कंटेंट राइटर भी कहते हैं। यह प्रोफेशन इंटरनेट के साथ ही ओरिजिन में आया है। कंटेंट राइटर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो वेबसाइट पर विषय-वस्तु लिखता है और रिलेटेड सूचनाएं प्रदान करता है। ये सभी सब्जेक्ट-मैटर्स उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की सेल से सम्बंधित होता है, जिनकी मार्केटिंग के काम में वह पार्टिकुलर वेबसाइट डील करता है।

यदि आप एक अच्छे राइटर हैं और आपको लैंग्वेज का अच्छा ज्ञान है तो आप कंटेंट राइटर के रूप में एक लुकरेटीव प्रोफेशन की शुरुआत कर सकते हैं।

इस प्रोफेशन से जुडऩे के दो तरीके हो सकते हैं – या तो आप किसी कंटेंट राइटर सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से जुड़कर यह काम कर सकते हैं या फिर फ्रीलान्स कंटेंट राइटर के रूप में भी काम कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट बिजनेस

यह होम बिजनेस का एक लेटेस्ट कांसेप्ट है। एक इंटरनेट एफिलिएटेड इंटरनेट बिजनेस के माध्यम से गुड्स और सर्विसेज की ऑनलाइन मार्केटिंग की जाती है।

इस प्रोफेशन में मनी-अर्निंग के दो मेथड्स हैं – या तो आप एक इंटरनेट एफिलिएट या फ्रेंचाइजी लेकर प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की डायरेक्ट सेल करके प्रॉफिट कमा सकते हैं या फिर दूसरे लोगों को इंटरनेट एफिलिएट प्रोग्राम में क्लाइंट्स बनाकर कमीशन अर्जित कर सकते हैं।

बुक मार्केटिंग इंटरनेट बिजनेस

आज जबकि कई लाइब्रेरी के किताबों के बराबर की सूचनाएं एक हथेली के साइज के डिस्क और एक रिंग फिंगर की साइज के पेन ड्राइव में सेव किया जा सकता है तो इस मिरेकल को एक टूल्स के रूप में डेवलप करके आज ई-बुक के बिजनेस का रूप दे दिया गया है।

अब प्रिंट में बुक्स पढने की बजाय आप अपने लैपटॉप पर या टेबलेट्स पर किसी फेवरिट बुक को आसानी से पढ़ सकते हैं। इस तरह की ई-बुक्स की फैसिलिटी उपलब्ध कराना और उसकी मार्केटिंग करना ही ई-बुक इंटरनेट मार्किंग कहलाता है। आप अपने वेब साइट्स पर ई-बुक से रिलेटेड सूचनाओं को सेल कर सकते हैं, प्रमोट कर सकते हैं और ई-बुक को बेच सकते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट इंटरनेट बिजनेस

एक वर्चुअल असिस्टेंट जिसे कि अब्ब्रेवियेटेड फॉर्म में वीए कहा जाता है, एक सेल्फ-एम्प्लॉयड व्यक्ति होता है जो ऑफिस असिस्टेंट के रूप में काम करता है। ये ऑफिस असिस्टेंट अपने क्लाइंट्स को प्रशासकीय, तकनीकी तथा क्रिएटिव सेवा प्रदान करते हैं। मल्टीनेशनल कम्पनियों के वर्क कल्चर का यह एक ऐसा हिस्सा है जो आज तेजी से महानगरों तथा विकसित देशों में विकसित हो रहा है। वर्चुअल असिस्टेंट निजी कांट्रेक्टर होते हैं और जो अपने क्लाइंट्स के वर्क असाइनमेंट को कम्पलीट करते हैं और इसके बदले पारिश्रमिक पाते हैं।

इंटरनेट मार्केटिंग सर्विसेज

इंटरनेट मार्केटिंग सर्विसेज के माध्यम से कस्टमर के लिए ब्रांड्स, प्रोडक्ट्स और अन्य प्रकार की सेवाओं का प्रमोशन और सेल किया जाता है। इस तरह की मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग या वेब मार्केटिंग भी कहते हैं। इस मार्केटिंग के अंतर्गत सर्च इंजन मार्केटिंग से लेकर सोशल मीडिया मार्केटिग, डिस्प्ले या बैनर मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, रेफरल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग डिजाइनिंग मार्केटिंग इत्यादि को शामिल किया जाता है।

डेस्कटॉप पब्लिशिंग सर्विसेज

क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आपको किसी न्यूज पेपर या मैगजीन का पब्लिकेशन कराना हो तो कोई जरुरी नहीं है कि आपको इस क्षेत्र के लिए आवश्यक प्रोफेशनल डिग्री और डिप्लोमा होनी ही चाहिए? आप इस बिजनेस में बिना किसी एक्सपीरियंस या क्वालिफिकेशन के भी प्रवेश कर सकते हैं। बायोग्राफिकल बुक्स की प्रिंटिंग तथा मूवी के प्रोडक्शन के काम अब जटिल नहीं रहे। इस प्रकार के डेस्कटॉप पब्लिशिंग सर्विसेज ने बुक्स, मूवीज, पेपर्स, मैगजीन्स के प्रोडक्शन  एवं पब्लिकेशन के काम को आसान कर दिया है।

राइटिंग, एडिटिंग, डॉक्यूमेंट फोर्मटिंग, कंटेंट ट्रांसलेशन, ग्राफिक डिजाइनिंग तथा प्रकाशन से लेकर प्रोडक्शन के सारे काम इसी प्रोफेशनल टीम के द्वारा किये जाते हैं। इस टीम में राइटर, एडिटर, ग्राफिक डिजाइनर, प्रूफ-रीडर्स सरीखे प्रोफेशनल्स और एक्सपर्ट्स अवेलेबल होते हैं जो एक ही प्लेटफार्म पर अपनी सर्विसेज डिलीवर करते हैं अच्छी आय अर्जित करते हैं।

 


श्रीप्रकाश
शर्मा

(लेखक प्राचार्य, जवाहर नवोदय विद्यालय, मामित, मिजोरम, हैं)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.