ब्रेकिंग न्यूज़ 

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव तीन प्रतिशत हुई

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव तीन प्रतिशत हुई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड के उपचाराधीन मरीजों की दैनिक संख्या में लगातार कमी आ रही है और यह 97 दशमलव तीन प्रतिशत हो गई है। कल नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि सात मई को सबसे अधिक लगभग चार लाख 14 हजार लोग संक्रमित हुए थे। इसके बाद से संक्रमण में लगातार कमी आ रही है। सैकेंड वेव में देश में चार लाख 14 हजार प्रति रोज की औसत से केसेज आ रहे थे जो अब काफी हद तक घट चुके हैं और पिछले 24 घंटे में देश में 38 हजार 49 केसेज रिपोर्ट हुए हैं। इसी के साथ एवरी डेली केसेज जहां औसतन तीन लाख 87 हजार 29 केसेज प्रति रोज 5 से 11 मई वाले हफ्ते में आ रहे थे। उसमें कंस्सिटेंट डिक्‍लाइन नोट हो रहा है और पिछले एक हफ्ते का अगर हम औसत देखें तो देश में प्रति रोज करीब 40 हजार केस औसतन रिपोर्ट हो रहे हैं।

श्री अग्रवाल ने यह भी कहा कि चार मई तक देश में पांच सौ 31 ऐसे जिले थे जहां से प्रतिदिन सौ से अधिक लोगों में संक्रमण हो रहा था। अब इन जिलों की संख्या घटकर 73 हो गई है। जहां देश में 10 मई के समय पर 37 लाख के करीब केसेज थे। उसमें काफी कमी आई है और घटते-घटते वह चार लाख 30 हजार केसेज एक्‍टिव केसेज के दृष्टि में आते हैं। उसी के साथ ही रिकवरी रेट जो देश में करीब 83 प्रतिशत था 12 मई के समय पर अब उसमें भी बढ़ोतरी हुई है वह बढ़कर अब 97 पाइंट 3 परसेंट हो चुका है।

संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में 47 जिले ऐसे हैं जिनमें दस प्रतिशत से अधिक संक्रमण हो रहा है। इनमें मणिपुर के 9 और केरल के आठ जिले शामिल हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि इन जिलों में जांच तेज़ करने और रोकथाम उपायों को सख्त करने की जरूरत है।

संयुक्त सचिव ने कहा कि हम एक संक्रमण की बीमारी से लड़ रहे है इसलिए हमें इससे बचाव करने में कोई कमी नहीं करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.